T20 World Cup 2024; USA vs PAK, 11th Match: टी20 विश्व कप 2024 का पहला बड़ा उलटफेर, अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपरओवर में हराया

22
0

T20 World Cup 2024; USA vs PAK, 11th Match; आज टी20 विश्व कप के 11वें मैच में पाकिस्तान का सामना मेजबान अमेरिका से है। ग्रुप-ए का यह मुकाबला डलास के ग्रैंड प्रेयरी स्टेडियम में खेला जा रहा है। अमेरिका की टीम एक मैच जीत चुकी है। वहीं, पाकिस्तान का यह इस टूर्नामेंट में पहला मैच है। टीम जीत के साथ आगाज करना चाहेगी। हालांकि, अमेरिका की चुनौती आसान नहीं रहने वाली है। अमेरिका के कप्तान मोनांक पटेल ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। अमेरिकी टीम ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। वहीं, पाकिस्तान की टीम चार तेज गेंदबाजों के साथ उतरी है। इमाद वसीम चोटिल होने की वजह से इस मैच में नहीं खेल रहे हैं।

पाकिस्तान को हराकर अमेरिका ने किया उलटफेर
अमेरिका ने टी20 विश्व कप 2024 का पहला बड़ा उलटफेर कर दिया है। उन्होंने ग्रुप-ए के मैच में 2009 के चैंपियन पाकिस्तान को सुपरओवर में हरा दिया है। यह मुकाबला टेक्सास के डलास के ग्रैंड प्रियरी स्टेडियम में खेला गया। दरअसल, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 159 रन बनाए थे। जवाब में अमेरिका की टीम भी 20 ओवर में 159 रन बना सकी। इसके बाद मैच सुपर ओवर में पहुंचा। अमेरिका ने सुपरओवर में पहले बल्लेबाजी करते हुए 18 रन बनाए। इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम छह गेंद पर 13 रन ही बना सकी। पाकिस्तान का यह टी20 विश्व कप 2024 में पहला मैच था और उसी में उन्हें अपने से कहीं कमजोर अमेरिका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इस जीत के साथ अमेरिका की टीम ग्रुप-ए में दो जीत और चार अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। वहीं, भारत एक मैच के बाद दो अंक लेकर दूसरे स्थान पर है। पाकिस्तान का अगला मैच नौ जून को भारत से है। वहीं, अमेरिका की टीम अब 12 जून को भारत से भिड़ेगी।

सुपरओवर में अमेरिका-पाकिस्तान मैच

अमेरिका और पाकिस्तान के बीच मैच 20-20 ओवरों के बाद टाई पर समाप्त हुआ है। अब सुपर ओवर से मैच का फैसला होगा। दरअसल, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 20 ओवर में सात विकेट गंवाकर 159 रन बनाए थे। जवाब में अमेरिका की टीम भी 20 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 159 रन बना सकी। अब सुपर ओवर में अमेरिका की टीम पहले बल्लेबाजी करेगी। यह टीम एक ओवर में जीतने रन बनाएगी, पाकिस्तान को उसे चेज करना होगा। यह इस विश्व कप का दूसरा सुपर ओवर है।

एक वक्त अमेरिकी टीम रन चेज में आगे थी और लग रहा था कि टीम आसानी से जीत जाएगी। 16 ओवर में अमेरिका ने तीन विकेट पर 126 रन बना लिए थे और 24 गेंद में 34 रन की जरूरत थी। यहीं से पाकिस्तानी गेंदबाजों ने पासा पलटा। अगले तीन ओवर में 19 रन आए। 20वें ओवर में अमेरिका को जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी। हारिस रऊफ गेंदबाजी कर रहे थे। स्ट्राइक पर एरॉन जोंस और नीतीश कुमार थे। पहली गेंद पर नीतीश ने एक रन लिया। फिर दूसरी गेंद पर जोंस ने एक रन लिया। तीसरी गेंद पर भी एक रन आया। चौथी गेंद पर एरॉन जोंस ने छक्का लगाया और मैच में अमेरिका की वापसी कराई। इसके बाद पांचवीं गेंद पर जोंस ने एक रन लिया। इस तरह आखिरी गेंद पर अमेरिका को जीत के लिए पांच रन चाहिए थे। स्ट्राइक पर नीतीश थे। उन्होंने आखिरी गेंद पर चौका लगाकर मैच टाई कर दिया।

पाकिस्तान का फॉर्म अच्छा नहीं:-
गत उपविजेता पाकिस्तान ग्रुप ए में सहमेजबान अमेरिका के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने जा रहा है। पाकिस्तानी टीम की हालिया फॉर्म अच्छी नहीं रही है। आयरलैंड के खिलाफ उसे टी-20 अंतरराष्ट्रीय में हार मिली। वहीं, इंग्लैंड के हाथों उसे 0-2 से पराजित होना पड़ा। टीम की कप्तानी शाहीन आफरीदी से छीनकर एक बार फिर बाबर आजम को सौंपी गई है। शाहीन को उपकप्तान बनाया गया था, लेकिन उन्होंने यह जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया। टीम में मोहम्मद आमिर जैसे दिग्गज बाएं हाथ के तेज गेंदबाज और बाएं हाथ के स्पिनर इमाद वसीम की वापसी हो रही है। हालांकि इमाद चोटिल हो गए हैं और अमेरिका के खिलाफ मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11:-

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), उस्मान खान, फखर जमान, आजम खान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, नसीम शाह, मोहम्मद आमिर, हारिस रऊफ।

अमेरिका: स्टीवन टेलर, मोनांक पटेल (विकेटकीपर/कप्तान), एंड्रीज गौस, आरोन जोन्स, नीतीश कुमार, कोरी एंडरसन, हरमीत सिंह, जसदीप सिंह, नोस्टुश केनजिगे, सौरभ नेत्रावलकर, अली खान।