IPL 2024, KKR vs PBKS, 42nd Match: कोलकाता में चला बेयरस्टो और शशांक का तूफ़ान, Record Breakers – History Changers बनी पंजाब किंग्स

25
0

IPL 2024,KKR vs PBKS, 42nd Match; आईपीएल 2024 के 17वें सीजन का 42वां मुक़ाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स के बीच खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेन्स स्टेडियम में खेला जा रहा है। पंजाब की टीम अंक तालिका में नौवें स्थान पर है तो कोलकाता की टीम अंक तालिका में दूसरे स्थान पर है। वहीं, शिखर धवन की गैरमौजूदगी में पंजाब किंग्स को लगातार हार का सामना करना पड़ा है। धवन की जगह सैम करन को अगुवाई का जिम्मा सौंपा गया है। हालांकि, वह टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे हैं। आठ मैच खेल चुकी पंजाब को सिर्फ दो मुकाबलों में जीत का स्वाद चखने का मौका मिला है। चार अंकों के साथ टीम अंक तालिका में नौवें स्थान पर है। पंजाब की नजर जीत की पटरी पर लौटने की है। प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए उसे अब सारे मैच जीतने होंगे।

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। करन ने प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। लियाम लिविंगस्टोन की जगह जॉनी बेयरस्टो को प्लेइंग-11 में शामिल किया गया है। वहीं, कोलकाता ने भी प्लेइंग-11 में एक बदलाव किया है। मिचेल स्टार्क को हाथ में चोट लगी थी। उनकी जगह दुष्मंथा चमीरा को टीम में शामिल किया गया है। चमीरा को स्टार्क ने केकेआर के लिए डेब्यू कैप सौंपी। चमीरा पहले भी आईपीएल का हिस्सा रह चुके है। वह लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम का हिस्सा था और गौतम गंभीर के साथ थे।

दोनों टीमों के आंकड़े:-

दोनों टीमों के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स और पंजाब किंग्स का 32 बार आमना-सामना हुआ है। कोलकाता को 21 मैचों में जीत मिली है, जबकि पंजाब के सिर सिर्फ 11 बार जीत का ताज सजा है। ऐसे में साफ है कि कोलकाता का पंजाब के खिलाफ पलड़ा भारी है।

पंजाब का रिकॉर्ड चेज (Record Breakers – History Changers)

पंजाब किंग्स ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने न सिर्फ आईपीएल के 17 सीजन के इतिहास का बल्कि टी20 इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर चेज किया है। पंजाब ने 262 रन के लक्ष्य को मात्र 18.4 ओवर में चेज कर लिया। यानी आखिर में आठ गेंद बाकी रह गए। 262 रन आईपीएल इतिहास का सबसे सफल चेज है। इससे पहले आईपीएल 2020 में राजस्थान ने पंजाब के खिलाफ 226 रन चेज किए थे। पंजाब के लिए जीत के हीरो जॉनी बेयरस्टो, शशांक सिंह और प्रभसिमरन सिंह रहे।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 261 रन बनाए थे। फिल सॉल्ट ने 37 गेंद में 75 रन और सुनील नरेन ने 32 गेंद में 71 रन की पारी खेली। जवाब में प्रभसिमरन सिंह ने 20 गेंद में 54 रन की पारी खेल पंजाब को तूफानी शुरुआत दिलाई। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो ने 48 गेंद में 108 रन और शशांक सिंह ने 28 गेंद में 68 रन की नाबाद पारी खेल पंजाब को जीत दिलाई। इस मैच में 41 छक्के लगे, जो कि आईपीएल इतिहास के किसी मैच में सबसे ज्यादा हैं।

इस जीत के साथ पंजाब की टीम नौ मैचों में तीन जीत और छह हार के साथ छह अंक लेकर आठवें स्थान पर आ गई है। वहीं, कोलकाता की टीम दूसरे स्थान पर बरकरार है। उसके आठ मैचों के बाद पांच और तीन हार के साथ 10 अंक हैं। पंजाब को अगला मैच एक मई को चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ खेलना है। वहीं कोलकाता को 29 अप्रैल को दिल्ली के खिलाफ ईडन गार्डेन्स में ही खेलना है।

कोलकाता ने बनाए 261 रन :-

कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स के सामने 262 रन का विशाल लक्ष्य रखा है। कोलकाता ने 20 ओवर में छह विकेट गंवाकर 261 रन बनाए। यह ईडन गार्डेन्स में किसी टीम द्वारा आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर है। इससे पहले 2023 में चेन्नई सुपर किंग्स ने नाइट राइडर्स के खिलाफ 235 रन बनाए थे। कोलकाता की ओर से फिल सॉल्ट ने 37 गेंद में छह चौके और छह छक्के की मदद से 75 रन और सुनील नरेन ने 32 गेंद में नौ चौके और चार छक्के की मदद से 71 रन की पारी खेली। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 62 गेंद में 138 रन की साझेदारी की। नरेन ने आईपीएल करियर का छठा और सॉल्ट ने आईपीएल करियर का पांचवां अर्धशतक लगाया। इन दोनों के आउट होने के बाद टीम नियमित अंतराल पर विकेट गंवाती रही। एक वक्त कोलकाता का प्रोजेक्टेड स्कोर 280+ रन का था, लेकिन टीम 261 रन ही बना सकी। वेंकटेश अय्यर 23 गेंद में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 39 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, आंद्रे रसेल ने 12 गेंद पर दो चौके और दो छक्के की मदद से 24 रन की पारी खेली। कप्तान श्रेयस अय्यर ने 10 गेंद में एक चौका और तीन छक्के की मदद से 28 रन बनाए। रिंकू सिंह पांच रन बनाकर आउट हुए। पंजाब की ओर से अर्शदीप सिंह ने सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। वहीं, सैम करन, हर्षल पटेल और राहुल चाहर को एक-एक विकेट मिला। हर्षल पर्पल कैप की रेस में सबसे आगे हैं।

========

दोनों टीमों की प्लेइंग-11:-

कोलकाता नाइट राइडर्स: फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, दुष्मंथा चमीरा, वरुण चक्रवर्ती, हर्षित राणा।
(इम्पैक्ट सब: सुयश शर्मा, अनुकूल रॉय, मनीष पांडे, वैभव अरोड़ा, रहमनुल्लाह गुरबाज)

पंजाब किंग्स: जॉनी बेयरस्टो, राइली रूसो, सैम करन (कप्तान), जितेश शर्मा (विकेटकीपर), शशांक सिंह, आशुतोष शर्मा, हरप्रीत बराड़, कगिसो रबाडा, हर्षल पटेल, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह।
(इम्पैक्ट सब: प्रभसिमरन सिंह, ऋषि धवन, विद्वत कावेरप्पा, शिवम सिंह, प्रिंस चौधरी)

KKR 261/6 (20)

PBKS 262/2 (18.4) Punjab Kings won by 8 wkts