IPL 2024, KKR vs MI, 51st Match: 12 साल बाद KKR ने वानखेड़े में रचा इतिहास, मुंबई को 24 रनों से दी मात

16
0

IPL 2024, KKR vs MI, 51st Match; आईपीएल 2024 के 17वें सीजन का 51वां मुक़ाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है। खराब फॉर्म से जूझ रही मुंबई इंडियंस के खिलाफ आज आईपीएल के मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी कमजोरियों से पार पाने के इरादे से उतरेगी। नौ मैचों में छह जीत के बाद 12 अंक लेकर केकेआर तालिका में दूसरे स्थान पर है और प्लेऑफ में उसकी जगह लगभग पक्की लग रही है। हालांकि, श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम को हर विभाग में लगातार अच्छा प्रदर्शन करके किसी तरह की कोताही से बचना होगा। केकेआर ने पिछले छह में से तीन मैच गंवाए हैं और पंजाब किंग्स ने रिकॉर्ड लक्ष्य का पीछा करके उसे हराया, लेकिन फिर केकेआर ने वापसी करके दिल्ली कैपिटल्स को सात विकेट से मात दी थी।

मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया है। कप्तान हार्दिक पांड्या ने बताया कि इस मैच में मुंबई एक बदलाव के साथ उतरेगी। नमन धीर की टीम में वापसी हुई है। उन्हें मोहम्मद नबी की जगह मौका मिला है। वहीं,कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर ने बताया कि उनकी टीम इस मैच में बिना किसी बदलाव के खेलती नजर आएगी।

कोलकाता ने मुंबई को 24 रन से हराया

कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई इंडियंस को 24 रनों से हरा दिया। मुंबई की इस हार ने उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को लगभग खत्म कर दिया है। वहीं, केकेआर के खाते में 14 अंक हो गए हैं। अंक तालिका में श्रेयस अय्यर की टीम दूसरे स्थान पर है और प्लेऑफ के लिए क्वलीफाई करने की कगार पर है। मुंबई -0.356 नेट रनरेट के साथ नौवें पायदान पर है।

170 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत कुछ खास नहीं हुई। पावरप्ले में एमआई ने 46 रनों के स्कोर पर तीन विकेट खो दिए।  ईशान किशन 13, नमन धीर और रोहित शर्मा 11-11 रन बनाकर आउट हुए। इस मैच में चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरे सूर्यकुमार यादव ने विस्फोटक प्रदर्शन किया। उन्होंने 35 गेंदों में 56 रन बनाए। 360 डिग्री बल्लेबाज ने 30 गेंदों में पचासा लगाया। यह उनके आईपीएल करियर का 24वां अर्धशतक है। वहीं, टिम डेविड 24 रन बनाने में कामयाब हुए। मुंबई के लिए तिलक ने चार, नेहल ने छह, पांड्या ने एक, गेराल्ड ने आठ, पीयूष शून्य और जसप्रीत (नाबाद) ने एक रन बनाया। मुंबई की टीम 18.5 ओवर में 145 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

19वें ओवर में मिचेल स्टार्क ने तीन विकेट चटकाए। उन्होंने टिम डेविड, पीयूष चावला और गेराल्ड कोएत्जी को आउट किया। इस मैच में उन्होंने चार विकेट चटकाए। वहीं, वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन और आंद्रे रसेल ने दो-दो विकेट लिए।

कोलकाता ने मुंबई को थमाया 170 रनों का लक्ष्य

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स का बल्लेबाजी क्रम मुंबई इंडियंस के खिलाफ संघर्स करते दिखा। 57 रन के स्कोर पर टीम ने पांच विकेट खो दिए। सॉल्ट-नरेन जैसे बल्लेबाज मुंबई की घातक गेंदबाजी के सामने पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुए। इस मैच में सॉल्ट ने पांच, रघुवंशी ने 13, श्रेयस अय्यर ने छह, सुनील नरेन ने आठ और रिंकू सिंह ने नौ रन बनाए।

इसके बाद मोर्चा मयंक पांडे और वेंकटेश अय्यर ने संभाला। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 62 गेंदों में 83 रनों की साझेदारी हुई। इम्पैक्ट खिलाड़ी के तौर पर उतरे पांडे को हार्दिक पांड्या ने आउट किया। वह 42 रन बनाकर लौटे। 17वें ओवर में कोलकाता को दो झटके लगे। आंद्रे रसल इस ओवर में सिर्फ सात रन बना सके।

मुंबई के गेंदबाजों ने इस मैच में कहर बरपाया। जसप्रीत बुमराह ने तीन विकेट चटकाए। वानखेड़े स्टेडियम पर उन्होंने अपने 50 विकेट पूरे कर लिए। उन्होंने रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क और वेंकटेश अय्यर को आउट किया। अय्यर ने मुंबई के खिलाफ 70 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से छह चौके और तीन छक्के निकले। मुंबई के लिए नुवान तुषारा ने तीन, कप्तान पांड्या ने दो और पीयूष चावला ने एक विकेट चटकाया। कोलकाता की टीम 19.5 ओवर में 169 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई।

मुंबई के लिए हर मुकाबला करो या मरो वाला:-

दूसरी ओर मुंबई प्लेऑफ की दौड़ से लगभग बाहर लग रही है। हालांकि, उसे चार मैच और खेलने हैं और इनमें सभी जीतने पर भी उसके 14 ही अंक होंगे जो प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए शायद कम होंगे। मुंबई के लिए प्लेऑफ की उम्मीदों को बनाए रखने के लिए यहां से सभी मैच जीतने होंगे और उम्मीद करनी होगी कि बाकी टीमें अपने मैच बड़े अंतर से हारें।

रोहित से अच्छे ओपनिंग की दरकार

ईशान किशन लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं और पावरप्ले में विकेट गंवाना मुंबई की कमजोरी रही है।भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 158. 29 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं, लेकिन लगातार बड़ी पारियां नहीं खेल सके हैं। टी-20 विश्व कप से पहले उनके फॉर्म पर भी नजरें होंगी। वहीं सूर्यकुमार यादव ने दो अर्धशतक बनाए हैं, लेकिन अपनी क्षमता के साथ पूरी तरह न्याय नहीं कर सके हैं। कप्तान हार्दिक पंड्या बल्ले या गेंद किसी से भी कमाल नहीं कर सके हैं। हालांकि, टी-20 विश्व कप टीम का उपकप्तान बनाए जाने से उनका मनोबल बढ़ा होगा।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI-

मुंबई इंडियंस : ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, नेहल वढेरा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), नमन धीर, टिम डेविड, गेराल्ड कोएत्जी, पीयूष चावला, जसप्रीत बुमराह, नुवान तुषारा।
इम्पैक्ट सब : रोहित शर्मा, शम्स मुलानी, शिवालिक शर्मा, डेवाल्ड ब्रेविस, रोमारियो शेफर्ड।

कोलकाता नाइट राइडर्स : फिल सॉल्ट (विकेटकीपर), सुनील नरेन, अंगकृष रघुवंशी, श्रेयस अय्यर (कप्तान), वेंकटेश अय्यर, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, रमनदीप सिंह, मिचेल स्टार्क, वैभव अरोड़ा, वरुण चक्रवर्ती।
इम्पैक्ट सब : अनुकूल रॉय, मनीष पांडे, श्रीकर भरत, शेरफेन रदरफोर्ड, चेतन सकारिया।