भारतीय रेलवे का अहम कदम, जालंधर सहित इन स्टेशनों पर सिर्फ इतने रुपए में मिलेगा भर पेट खाना

35
0

जालंधर: भारतीय रेल द्वारा ट्रेनों में सफर करने वाले अनारक्षित यात्रियों को सस्ता व ताजा भोजन उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं अमल में लाई जा रही है, जिससे यात्रियों की जेब पर भार नहीं पड़ेगा और अच्छा खाना भी मिल जाएगा। इसी क्रम में पंजाब के मुख्य रेलवे स्टेशनों पर डिब्बा बंद खाना उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिसे जनता खाना का नाम दिया गया है।
रिजर्व टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों को रूटीन ट्रेनों में खाना उपलब्ध हो रहा है जबकि अनारक्षित यात्रियों को खाने के लिए काफी कुछ सोच-विचार करना पड़ता है। वहीं खाने के दामों को लेकर यात्रियों को कई तरह की उलझनें रहती है, जिसे देखते हुए रेलवे द्वारा व्यापक स्तर पर योजनाओं को अमल में लाया जा रहा है।

PunjabKesari

इसी क्रम में जनता खाना के नाम पर शुरू की योजना के तहत मात्र 15 रुपए में 7 पूड़ी (लगभग 175 ग्राम वजन), 150 ग्राम सब्जी व आचार उपलब्ध करवाया जा रहा है। इससे बेहद किफायती दामों में एक वक्त का खाना यात्रियों को मिला करेगा। इसके अलावा आई.आर.सी.टी.सी. द्वारा आवंटित खान-पान यूनिटों पर किफायती भोजन (इकोनॉमी मील) की व्यवस्था की गई है व इसका मूल्य 20 रुपया रहेगा।

किफायती भोजन में खाने की सामग्री व मात्रा जनता खाना के समान ही रहेगी। लेकिन इसमें अलग से 300 एम.एल. (मिली लीटर) पानी की बंद बोतल मिलेगी। यात्री जनता खाना के अलावा अपनी इच्छा अनुसार अन्य खाना भी खरीद सकते हैं। रेलवे द्वारा यह खाना कैटरिंग स्टॉलों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है। भावी योजना के तहत पंजाब के फिरोजपुर मंडल के जम्मू-तवी, अमृतसर, लुधियाना, पठानकोट, जालंधर सिटी, जालंधर कैंट, शहीद कप्तान तुषार महाजन, फिरोजपुर कैंट आदि रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।