फिर पूरा नहीं होगा वर्ल्ड कप जीतने का सपना? लीग स्टेज में टॉप पर रहना भारत के लिए अशुभ, डराने वाले हैं आंकड़े

44
0

2023 वर्ल्ड कप में अब तक भारत के सामने कोई भी टीम टिक नहीं सकी है. जीत तो दूर की बात किसी भी टीम ने भारत को कड़ी टक्कर तक नहीं दी है. ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका तक भारत के सामने सरेंडर किया है. अब टीम इंडिया का आखिरी लीग मुकाबला नीदरलैंड्स से है. भारत के अभी आठ मैचों में 16 अंक हैं और उसका नेट रन रेट भी सभी टीमों से बेहतर है. ऐसे में नॉकआउट स्टेज से पहले भारतीय टीम टेबल में टॉप पर ही रहेगी.

2015 में टॉप पर रही थी टीम इंडिया, लेकिन खिताब जीतने का सपना नहीं हुआ था पूरा

2015 में बतौर डिफेंडिंग चैंपियन उतरी टीम इंडिया लीग स्टेज में टॉप पर रही थी. भारत ने बी ग्रुप में लीग स्टेज में पहला स्थान हासिल किया था. भारत ने लीग स्टेज के अपने सभी 6 मैचों में जीत हासिल की थी. इसके बाद सेमीफाइनल में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 95 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इस टूर्नामेंट में न्यूजीलैंड भी अपने ग्रुप में टॉप पर रही थी, लेकिन वो भी खिताब जीतने से महरूम रह गई थी.

2019 में भी लीग स्टेज में हासिल किया पहला स्थान, सेमीफाइनल में हुआ बुरा हाल

2015 के बाद 2019 विश्व कप में भी भारत लीग स्टेज में टॉप पर रहा था. 2019 वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में ही खेला गया था और टूर्नामेंट में टीम इंडिया सिर्फ एक मैच हारी थी. 9 मैचों में आठ जीत के साथ भारत प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर रहा था. हालांकि, इसके बाद सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था.

2023 में भी टॉप पर है इंडिया, क्या इस बार भी सपना नहीं होगा पूरा

2023 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया लीग स्टेज में पहले स्थान पर रहेगा. ऐसे में पिछले आंकड़ो को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है कि भारत का वर्ल्ड कप जीतने का सपना इस बार भी पूरा नहीं होगा. खैर, आंकड़े बदल भी सकते हैं. यह जरूरी नहीं कि जो अतीत में हुआ हो, वो आगे भी होगा. फिर भी यह कहना गलत नहीं होगा कि लीग स्टेज में टॉप पर रहना भारत के लिए अशुभ रहा है.