Lok Sabha Election 2024 : नए Vote के लिए आवेदन करने का आखिरी मौका, यहां जानें ऑनलाइन कैसे करें आवेदन

22
0

चंडीगढ़ : पंजाब में 1 जून को मतदान होगा। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी इस बार मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए नई पहल कर रहे हैं। मतदान प्रतिशत 70 फीसदी से ऊपर सुनिश्चित करने के लिए ‘इस वार 70 पार’ (इस बार 70 पार) का नारा भी दिया गया है। वोट डालने के लिए जरूरी है कि लोगों ने अपना नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराया हो। 2024 के चुनाव से पहले लोगों के लिए वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सूची में अपना नाम दर्ज कराने का आज आखिरी मौका है। 1 जनवरी, 2024 तक 18 वर्ष से ऊपर का कोई भी व्यक्ति वोट डालने के लिए पात्र है। लोग ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भी वोटर कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा मोबाइल ऐप के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है। फॉर्म डीसी कार्यालय के सुविधा केंद्र में भरा जा सकता है। लोग ऑनलाइन वोटर हेल्पलाइन एप्लिकेशन पर जाकर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि उनका नाम सूची में है या नहीं। नए वोट के लिए आवेदन करने के लिए फॉर्म 94 को सुविधा केंद्र में भौतिक रूप से जमा किया जा सकता है। लोग अपने मौजूदा वोटर कार्ड में अगर कोई बदलाव हो तो उसे भी कराते हैं।

वोटर कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

  1. ऑनलाइन वोटर आईडी बनाने के लिए आपको सबसे पहले भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर क्लिक करें।
  3. क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। जिस पर अब आपको नए मतदाता पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  4. अब आपके सामने फॉर्म-6 खुल जाएगा, इस फॉर्म में आपसे कई तरह की जानकारियां मांगी जाएंगी।
  5. इसमें आप सारी जानकारी भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और अंत में कैप्चा कोड डालें।
  6. इस फॉर्म को भरने के बाद सबसे पहले इसे सेव कर लें और एक बार प्रीव्यू करके देख लें कि कहीं आपसे अनजाने में कोई गलती तो नहीं हो गई है। फिर आप इसे सबमिट कर दें।
  7. सबमिट करने के बाद आपकी ईमेल आईडी पर एक लिंक भेजा जाएगा। जिसकी मदद से आप वोटर आईडी का स्टेटस चेक कर सकेंगे। साथ ही करीब एक हफ्ते में वोटर आईडी कार्ड आपके घर पहुंच जाएगा।