IPL2024, DC vs RR, 56th Match: राजस्थान की लगातार दूसरी हार, दिल्ली कैपिटल्स ने 20 रनों से दी मात

20
0

IPL2024, DC vs RR, 56th Match; आईपीएल 2024 के 17वें सीजन का 56वां मुक़ाबला दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जा रहा है। दिल्ली की टीम के लिए यहां से हर मैच करो या मरो वाला है। एक भी हार उसके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है। वहीं, राजस्थान प्लेऑफ में पहुंचने की दहलीज पर खड़ा है। उसका अंतिम चार में पहुंचना लगभग तय माना जा रहा है। इस मैच में नजरें कप्तान ऋषभ पंत तथा जैक फ्रेजर मैकगर्क के बल्ले पर लगी होंगी। दिल्ली को अगर प्लेऑफ की दौड़ में बने रहना है तो अपने घरेलू मैदान पर हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने प्लेइंग-11 में दो बदलाव किए हैं। विकेटकीपर ध्रुव जुरेल और शिमरोन हेटमायर नहीं खेल रहे हैं। इनकी जगह शुभम दुबे और डोनोवन फरेरा की टीम में एंट्री हुई है। वहीं, दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत ने भी प्लेइंग-11 में कुछ बदलाव किए हैं। लिजाड विलियम्सन और पृथ्वी शॉ को बाहर किया गया है। उनकी जगह ईशांत शर्मा और गुलबदीन नईब को मौका दिया गया है। अफगानिस्तान के गुलबदीन नईब और दक्षिण अफ्रीका के डोनोवन फरेरा का यह आईपीएल डेब्यू मैच है।

दिल्ली ने राजस्थान को हराया

आईपीएल 2024 के 56वें मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 20 रन से हरा दिया है। दिल्ली की टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 221 रन बनाए थे। अभिषेक पोरेल ने सबसे ज्यादा 65 रन की पारी खेली थी। जवाब में राजस्थान की टीम 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 201 रन ही बना सकी। कप्तान संजू सैमसन ने 46 गेंद में 86 रन बनाए। उनके आउट होने पर विवाद हुआ।

यह राजस्थान की टीम की लगातार दूसरी हार है। इससे पहले सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें एक रन से हराया था। वहीं, दिल्ली की यह 12 मैचों में छठी जीत रही। उसके 12 अंक हैं। टीम छठे से पांचवें स्थान पर आ गई है। वहीं, राजस्थान की टीम को प्लेऑफ के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा। उसके 16 अंक हैं। दिल्ली का अगला मैच 12 मई को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ चिन्नास्वामी में है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स की टीम 12 मई को ही चेन्नई सुपर किंग्स से चेपॉक में भिड़ेगी।

दिल्ली ने राजस्थान के सामने रखा 222 रन का लक्ष्य :-

दिल्ली ने राजस्थान के सामने 222 रन का लक्ष्य रखा है। दिल्ली की टीम ने 20 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 221 रन बनाए। जेक फ्रेजर मैकगर्क ने 20 गेंद में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 50 रन और अभिषेक पोरेल ने 36 गेंद में सात चौके और तीन छक्के की मदद से 65 रन की पारी खेली। इसके अलावा शाई होप एक रन, अक्षर पटेल 15 रन और कप्तान ऋषभ पंत 15 रन बनाकर आउट हुए। अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे गुलबदीन नईब ने 19 रन बनाए। वहीं, ट्रिस्टन स्टब्स ने 20 गेंद में तीन चौके और तीन छक्के की मदद से 41 रन की पारी खेली। रसिख डार सलाम ने तीन गेंद में नौ रन और कुलदीप यादव ने दो गेंद में नाबाद पांच रन बनाए। रसिख पारी की आखिरी गेंद पर रन आउट हुए। राजस्थान की ओर से अश्विन ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। वहीं, ट्रेंट बोल्ट, संदीप शर्मा और चहल को एक-एक विकेट मिला।

अंक तालिका में दोनों टीमों की स्थिति:-

दिल्ली ने अभी तक 11 में से पांच मैच जीते और छह हारे हैं। बाकी तीन मैच दिल्ली को हर हाल में जीतने होंगे, हालांकि उसके बाद भी उसके 16 ही अंक रहेंगे जो प्लेऑफ में पहुंचने के लिए शायद काफी नहीं हों। केकेआर ( 11 मैचों में 16 अंक ) और राजस्थान रॉयल्स ( 10 मैचों में 16 अंक ) के अलावा चेन्नई सुपर किंग्स ( 11 मैचों में 12 अंक), सनराइजर्स हैदराबाद ( 10 मैचों में 12 अंक ) और लखनऊ सुपरजाएंट्स ( 11 मैचों में 12 अंक ) 16 अंक के पार जा सकती हैं। ऐसे में दिल्ली शायद सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के बाद भी क्वालीफाई नहीं कर सके, लेकिन पंत का भरोसा महेंद्र सिंह धोनी की उस नीति पर है कि जिस पर नियंत्रण किया जा सकता है, उसी पर किया जाए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11:-

राजस्थान रॉयल्सः यशस्वी जायसवाल, संजू सैमसन (कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, शुभम दुबे, रोवमन पॉवेल, डोनोवन फरेरा, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल।
इम्पैक्ट सब: जोस बटलर, कुलदीप सेन, टॉम कोहलर-कैडमोर, तनुश कोटियन, कुणाल सिंह राठौड़।

दिल्ली कैपिटल्सः जेक फ्रेजर मैकगर्क, अभिषेक पोरेल, शाई होप, ऋषभ पंत (कप्तान और विकेटकीपर), ट्रिस्टन स्टब्स, गुलबदीन नईब, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, खलील अहमद, ईशांत शर्मा, मुकेश कुमार।
इम्पैक्ट सब: रसिख डार सलाम, प्रवीण दुबे, ललित यादव, सुमित कुमार, कुमार कुशाग्र।