पंजाब भर में Heat Wave का Alert, इस तारीख को बाहर निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

12
0

लुधियाना: पंजाब में गर्मी दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और लोगों के पसीने छूटने लगे है। इस बीच पंजाब में सोमवार को तापमान 43 डिग्री के पार पहुंच गया। चिलचिलाती धूप के कारण तापमान में 1.2 डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप और बढ़ेगा। मौसम विभाग ने  हीट वेव (लू) को लेकर अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक 16 मई को पूरे राज्य के ‘लू’ से प्रभावित होने की आशंका है। ऐसे में बेहद सावधानी की जरूरत है। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मौसम शुष्क रहेगा, हालांकि 9 मई के बाद पंजाब के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। खासकर 10 मई को येलो अलर्ट जारी किया गया है।इस दौरान बारिश के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी।

लुधियाना के सिविल सर्जन डॉक्टर जसबीर सिंह औलख ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ौतरी के पूर्वानुमान को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने लोगों को लू से बचाने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है ताकि लोग गर्मी के मौसम में अत्यधिक गर्मी से होने वाली बीमारियों से खुद को बचा सकें। लोगों से स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सलाह का पालन करने का आग्रह करते हुए डॉ. जसबीर सिंह औलख ने कहा कि मई और जून के महीनों के दौरान लू चलने की अधिक संभावना होती है। इस दौरान आम जनता के साथ-साथ विशेष रूप से जोखिम की श्रेणी में आने वाले लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

ऐसे में नवजात शिशुओं, छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और Senior Citizen को ‘लू’ से बचने के लिए विशेष ध्यान रखना चाहिए। दिन के ठंडे समय जैसे सुबह और शाम के समय घर से बाहर काम करना चाहिए। प्यास न होने पर भी हर आधे घंटे में पानी पिएं। मिर्गी या हृदय रोग, गुर्दे या यकृत रोग से पीड़ित लोग जो तरल पदार्थ-प्रतिबंधित आहार पर हैं, उन्हें पानी का सेवन बढ़ाने से पहले डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।