Lok Sabha Elections 2024 : पंजाब के लिए CEC की बैठक आज, पहली सूची जल्द

28
0

चंडीगढ़ : टिकटों के बंटवारे को लेकर सोमवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक होने जा रही है, जिसमें पंजाब को लेकर भी चर्चा होगी। अगर सीईसी में सहमति बनी तो कांग्रेस दो से तीन दिन में पंजाब के लिए टिकटों की पहली सूची जारी कर देगी। कांग्रेस पर जल्द से जल्द टिकट बांटने का दबाव है क्योंकि आम आदमी पार्टी ने 9 और बीजेपी ने पंजाब से 6 उम्मीदवारों का ऐलान किया है।

सोमवार को होने वाली कांग्रेस की सीईसी बैठक में पंजाब को भी शामिल किया गया है। माना जा रहा है कि जिन सीटों पर ज्यादा तनाव है, उन पर सोमवार को मुहर लग सकती है, जबकि अमृतसर, जालंधर, श्री आनंदपुर साहिब और फतेहगढ़ साहिब जैसी सीटें राजनीतिक तनाव के कारण विवादित हैं। इसी तरह श्री आनंदपुर साहिब से सांसद मनीष तिवारी का इरादा चंडीगढ़ से चुनाव लड़ने का है। देखने वाली बात यह होगी कि तिवारी की इच्छा पूरी होगी या नहीं।

प्रदेश कांग्रेस और मौजूदा सांसदों के बीच टिकटों को लेकर खींचतान भी चल रही है। प्रदेश कांग्रेस 1 जून को होने वाले चुनाव को देखते हुए कुछ और समय लेना चाहती है, लेकिन पार्टी के सांसद जल्द से जल्द टिकट वितरण की मांग कर रहे हैं। 3 अप्रैल को कांग्रेस के पांच सांसदों ने भी सोनिया गांधी से मुलाकात की। माना जा रहा है कि कांग्रेस सोमवार को निर्विरोध सीटों पर फैसला कर सकती है। सबकी निगाहें बठिंडा सीट पर भी टिकी हैं क्योंकि संभावना है कि दिवंगत पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के पिता बलकौर सिंह भी इस सीट से चुनाव लड़ेंगे।