पंजाब के बिजली उपभोक्ताओं को गर्मी दौरान बड़ी राहत, Powercom ने उठाया अहम कदम

14
0

धियाना : पंजाब स्टेट पावर काॅरपोरेशन के अधिकारियों द्वारा महानगर के अधिकतर इलाकों में बिजली की लगातार बढ़ती डिमांड को पूरा करने के लिए शहर के विभिन्न इलाकों में आए दिन नए नए प्रोजैक्ट लगाए जा रहे हैं। इसी कड़ी में विभाग के चीफ इंजीनियर इंद्रपाल सिंह की अगवाई में पंजाब स्टेट पावर काॅरपोरेशन एस.ई, ईस्ट सुरजीत सिंह की टीम द्वारा नूरवाला इलाके में लगे हुए बिजली के 20 एम.वी.ए, ट्रांसफार्मर की क्षमता को बढ़ाकर 31.5 तक किया जा रहा है जिसका काम करीब एक सप्ताह में मुकम्मल कर लिया जाएगा।

पावरकॉम विभाग के एस.ई. सुरजीत सिंह ने बताया कि इलाके में उक्त प्रोजैक्ट शुरू होने पर न केवल बिजली के बढ़ते लोड की समस्या को लगभग खत्म कर लिया जाएगा बल्कि इस प्रोजैक्ट्स से इलाके की इंडस्ट्रीज एवं घरेलू उपभोक्ताओं को भी बड़ी राहत मिल सकेगी। nपंजाब केसरी के प्रतिनिधि के साथ एक विशेष बातचीत के दौरान एस.ई. सुरजीत सिंह ने बताया कि नूरवाला इलाके में पहले से ही 31.5 एम.वी.ए., क्षमता के 4 ट्रांसफार्मर अलग से चल रहे हैं लेकिन मौजूदा समय दौरान गर्मी के सीजन में बिजली की बढ़ती डिमांड के कारण कुछ इलाकों में बिजली की समस्या पैदा होने के कारण विभाग द्वारा मौके पर लगे 20 एम.वी.ए. क्षमता वाले पांचवें बिजली के ट्रांसफार्मर की भी अपग्रेड कर 31.5 पॉवर ट्रांसपोर्टेशन तकनीक से लैस कर बिजली की किल्लत को दूर करने पर जोर दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा प्रत्येक उपभोक्ता को डिमांड के मुताबिक बिजली मुहैया करवाने के लिए करवाने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किया जा रहे हैं। किसी भी शहरवासी को बिजली की किल्लत का सामना न करना पड़े एक सवाल के जवाब में एस.ई. सुरजीत सिंह ने बताया कि पावरकॉम विभाग द्वारा इलाके में लगे बिजली के ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने का सीधा लाभ शिवपुरी चौक से लेकर बस्ती जोधेवाल चौक, संतोष नगर, गुरु नानक नगर, माधोपुरी, कुलदीप नगर, बस्ती मणि सिंह, सुभाष नगर, गगनदीप कॉलोनी, मास्टर कॉलोनी, काली सड़क, कैलाश नगर, सहित नूरवाला रोड के अंतर्गत पड़ते कई इलाकों के व्यापारियों कारोबारी औद्योगिक गणों एवं घरेलू उपभोक्ताओं को होगा।

चीफ इंजीनियर इंद्रपाल सिंह द्वारा की गई पहल कदमी से पावरकॉम विभाग द्वारा काराबारा चौक स्थित नई सब्जी मंडी में भी 5 करोड़ रुपए की लागत से नया बिजली घर स्थापित किया जा रहा है। जिसमें सब्जी मंडी के पालक बाजार की 2606 गज जमीन पर नया प्रोजैक्ट स्थापित कर 31.5 मैगावाट बिजली पैदा कर बहादुर के रोड, काकोवाल रोड, काली सड़क, शिवपुरी में जालंधर बाईपास के आसपास पड़ते सैकड़ों इलाकों में बिजली की किल्लत को दूर करने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहे हैं। पावरकॉम विभाग स्टेट डिविजन के एस.डी.ओ. शिवकुमार द्वारा भी सलेम टाबरी इलाके में बिजली की सप्लाई को पहले से अधिक मजबूत बनाने के लिए गत दिनों पीरु बंदा इलाका में भी नए बिजली के नए ट्रांसफार्मर लगाए हैं जिसके कारण इलाके में लगी इंडस्ट्रीज एवं घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी राहत नसीब हुई है।