बड़ी खबरः अब Students को Periods दौरान मिलेगी छुट्टी, जारी हुआ Notification

24
0

चंडीगढ़: पंजाब यूनिवर्सिटी (पी.यू.) में एक सिमैस्टर में छात्राओं को 4 मासिक धर्म अवकाश मिलेंगे। इस योजना के तहत एक माह में एक मासिक धर्म अवकाश लड़‌कियां ले सकेंगी। इस फैसले पर पी. यू. प्रबंधन की ओर से मुहर लग गई है। यह लीव सैशन 2024-25 से दी जाएगी। लड़कियां एक वर्ष के सैशन यानि दो सिमैस्टर में कुल 8 लीव ले सकेंगी। यह नोटिफिकेशन पी.यू. प्रबंधन की ओर से चेयरपर्सन, डायरैक्टर, कोआर्डीनेटरस ऑफ डिर्पाटमेंटल इंस्टीच्यूट सेंटर एंड रूरल सेंटर को भेज दिया गया है। हर माह में 15 दिन के टीचिंग कलैंडर में एक दिन की लीव छात्राएं ले सकेंगी।

VC के 10% हाजिरी के अधिकार में से मिलेगी छुट्टी 
स्टूडेंट काऊंसिल के सचिव दीपक गोयत ने कहा कि अब यह पास हो गया है तो लड़कियों के लिए अच्छा है। यह लीव उसमें से मिलेगी जो 10 फीसदी अटैडेंस देने का अधिकार विभाग के डायरैक्टर और वी.सी. के पास होते हैं। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट की 75 फीसदी से कम अंटैंडैस होने पर 10 फीसदी अटेंडेंस देने का आधिकार पी.यू. प्रबंधन के पास होता है। काऊंसिल के अध्यक्ष जतिंदर सिंह और संयुक्त सचिव ने चुनाव प्रचार के दौरान प्रति सिमेस्टर 12 छुट्टियां लागू करने का मुद्दा उठाया था, जिस पर कई बार बैठकें हुईं। बैठकों में कुछ प्रोफैसर, काऊंसिल की महिला उपाध्यक्ष व सचिव विरोध में दिखे थे। वहीं, कई महिला प्रोफैसरों ने लीव की जरूरत पर असहमति दिखाई थी तो कुछ ने फैसले का स्पोर्ट भी किया था।

एग्जामिनेशन में छूट नहीं
नोटिफिकेशन में जानकारी दी गई कि एग्जामिनेशन के दिनों में यह लीव नहीं मिलेगी। फिर चाहे इंटरनल हो या एक्सटरनल एग्जाम, मिड सिमैस्टर या फाइनल या फिर आखिरी सिमैस्टर की परीक्षाएं हों। इसके अलावा थ्योरी परीक्षाएं हो या प्रैक्टिकल परीक्षाएं हों। यह लीव चेयरपर्सन व डायरैक्टर की ओर से दी जाएंगी। लीव लेने के लिए सैल्फ सर्टीफिकेशन देना होगा। लीव लेने के बाद पांच वर्किंग दिनों में फार्म भरकर देना होगा। जिस दिन स्टूडेंट लीव पर होगी, सिर्फ उस दिन के लैक्चर को स्टूडेंट को अटैंड किए गए, लैक्चर में माह के आखिर में जोड़ा जाएगा।