Surya Grahan 2024: आज साल का पहला सूर्य ग्रहण, क्या भारत पर पड़ेगा असर?; जानें क्या होगी टाइमिंग

50
0

नई दिल्ली। सूर्य ग्रहण 2024 का आज पूर्ण सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। यह चैत नवरात्रि की शुरुआत से एक दिन पहले सोमवती मास्य पर होगा। यह साल का पहला सूर्य ग्रहण है इसलिए सभी की निगाहें इस पर हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दौरान लोगों को अधिक से अधिक मानसिक पूजा करनी चाहिए। क्योंकि हिंदू धर्म के अनुसार इस दौरान किसी भी देवी-देवता की मूर्ति को नहीं छूना चाहिए। हालांकि, कहा जा रहा है कि इस ग्रहण का भारत पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है।

साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। ऐसे में इसे भारत में सूतका आह्वान नहीं माना जाएगा। इसका मतलब यह है कि इस ग्रहण का देश-दुनिया पर कोई धार्मिक और आध्यात्मिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस दिन भारत की दिनचर्या सामान्य रहेगी, क्योंकि कहा जाता है कि ग्रहण जिस स्थान पर दिखाई देता है, उस स्थान पर उसका प्रभाव पड़ता है।

आज रात 9:12 बजे शुरू होगा और 2:22 बजे समाप्त होगा। इस सूर्य ग्रहण का केंद्रीय समय रात 11:47 बजे होगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इसे पूर्ण सूर्य ग्रहण माना जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि सूर्य ग्रहण की अवधि 05 घंटे 10 मिनट होगी।