5 दिन के लिए Severe Heat Wave का कहर…मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए लू का Red Alert किया जारी

25
0

नई दिल्ली: पिछले कुछ दिनों से पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है। इससे आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं, बिजली ट्रांसफार्मर पर लोड बढ़ रहा है और बिजली कटौती बढ़ रही है। बिजली न होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पंजाब और हरियाणा राज्यों और राजधानी चंडीगढ़ के लिए गंभीर लू की रेड अलर्ट चेतावनी जारी की है। विशेष रूप से हरियाणा, पंजाब और राजस्थान जैसे राज्य हमेशा अत्यधिक गर्मी और ठंड से पीड़ित रहते हैं। अपनी रणनीतिक स्थिति के कारण राज्य की सीमा के आसपास समुद्री हवा नहीं आती है।

आईएमडी ने आगे कहा कि इस अवधि के दौरान राज्य में औसत अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ने और सामान्य से काफी ऊपर रहने की संभावना है। इस बीच आईएमडी ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीटवेव और उत्तरी मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य में हीटवेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है।”

एजेंसी ने पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और राजस्थान के कई हिस्सों में लू से भीषण लू चलने की भी चेतावनी दी है। 23 मई, 2024 को उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ स्थानों पर हीटवेव की स्थिति की भी आशंका है। आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक नरेश कुमार ने कहा कि मौजूदा स्थिति अगले सप्ताह तक बनी रहेगी।

आईएमडी के अनुसार, रविवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तरी मध्य प्रदेश में छिटपुट घटनाओं के साथ, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों में गंभीर गर्मी की स्थिति देखी गई है। यह चेतावनी पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान बढ़ने के बीच आई है, आईएमडी ने अगले पांच दिनों में लू से गंभीर लू की स्थिति जारी रहने की भविष्यवाणी की है। इससे पहले, आईएमडी ने रविवार को भीषण गर्मी से तत्काल राहत की कोई संभावना नहीं जताई थी क्योंकि उसने दिल्ली में रेड अलर्ट जारी किया था जिसमें बताया गया था कि तापमान 28 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है।

“आम तौर पर मई को सबसे गर्म महीना माना जाता है। यदि उत्तर भारत में वर्षा की कोई गतिविधि नहीं होती है, तो तापमान सामान्यतः 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है। अनुमान है कि अगले एक सप्ताह तक यही स्थिति बनी रहेगी। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अगले 5 दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी। हमने रेड अलर्ट जारी कर दिया है। अगले 3-4 दिनों तक यूपी में लू की स्थिति बनी रहेगी। उत्तरी मप्र में भी लू चलेगी। हमने क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।”