Punjab में गर्मी के कड़े तेवर, IMD ने जारी की चेतावनी, जानें कैसा रहेगा हाल…

13
0

पंजाब डेस्कः पंजाब के मौसम को लेकर अहम खबर सामने आ रही है। दरअसल, आई.एम.डी. ने चेतावनी दी है कि 18-21 मई के दौरान राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में भीषण उष्ण लहर की स्थिति होने के आसार है। आई.एम.डी. ने हरियाण, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

जून-जुलाई में होने वाली गर्मी मई में दिखा रही रंग
बता दें कि जून-जुलाई में पड़ने वाली गर्मी मई के महीने में ही अपना रंग दिखा रही है, जिससे लोगों की दिनचर्या प्रभावित होना शुरू हो चुकी है। बढ़ रहे गर्मी के प्रकोप के बीच चल रही लू के साथ जालंधर शहर का तापमान 43 डिग्री के करीब दर्ज किया गया, जिससे लोगों का हाल बेहाल होता नजर आए। दोपहर के समय सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ था और लोग छांव ढूंढते हुए देखने को मिल रहे थे। गत रोज के मुकाबले आज तापमान में 1 डिग्री से अधिक की बढ़ौतरी दर्ज हुई है। वहीं, लू चलने के कारण लोगों की परेशानियों में इजाफा हो रहा है। विशेष तौर पर दोपहर के समय लोग घरों से बाहर निकलने से गुरेज कर रहे हैं, जिसके चलते व्यापार व कामकाज भी प्रभावित होना शुरू हो चुका है। मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केन्द्र द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में गर्मी का प्रकोप बढ़ने का अंदेशा जताया गया है। इस समय मौसम बेहद शुष्क चल रहा है, जिसके चलते सीधे धूप में जाने से त्वचा में जलन महसूस हो रही है। इस मौसम में खुद का बचाव करना बेहद जरूरी हो जाता है अन्यथा धूप के कारण कई तरह की दिक्कतें पेश आ सकती हैं।

पानी का रखें ध्यान
गर्मियों का सीजन आते ही पेट खराब होना आम हो जाता है। पी.जी.आई. गैस्ट्रोलॉजिस्ट डॉ विशाल शर्मा की मानें तो इस मौसम में पानी अहम चीज हो जाती है। आप कितना साफ पानी पी रहें हैं, उसे अनदेखा न करें। बाहर खाने से बचें और साफ पानी में खाना बनाए। सबसे अहम खाना अच्छी तरह पका कर ही खाएं। कई बार जल्दबाजी में खाना सही से नहीं पकता। वह बड़ी परेशानी इस सीजन में बन सकता है। सुबह 11 से 3 बजे तक धूप बहुत तेज होती है, ऐसे में हो सके इस वक्त बाहर जाने से बचें।