Punjab: में नौतपा का कहर जारी, मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी किया रेडअलर्ट

11
0

पंजाब डेस्क : 25 तारीख से शुरू हुए नौतपा का पंजाब में आज 5वां दिन है। मौसम विभाग द्वारा बुधवार यानी कि आज भी रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। यहां तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी वहीं 31 मई को राहत मिलेगी। बता दें इस एक सप्ताह में पंजाब के तापमान में 3 से 5 डिग्री गिरावट हुई है।

मौसम विभाग द्वारा आज 6 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है, जिसमें फाजिल्का, मुक्तसर, बठिंडा, फिरोजपुर व फरीदकोट शामिल हैं। इसके साथ ही पूरे राज्य में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है और सभी शहरों में आज 1 से 2 डिग्री गिरावट भी देखने को मिलेगी। बता दें मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ 29 मई से एक्टिव होने वाला है। इसी के चलते कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। पंजाब में भी इसका असर देखने को मिल सकता है लेकिन बारिश की संभावनाएं कम ही है। वहीं जून महीने में गर्मी से राहत नहीं मिलेगी, क्योंकि जून महीना में भी लू का प्रकोप बना रहेगा।

आपको बता दें कि हिंदू कैलेंडर के मुताबिक सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो बेहद ज्यादा गर्मी पड़ती है। सूर्य 15 दिन रोहिणी नक्षत्र में रहते हैं, लेकिन शुरू के 9 दिन भीषण गर्मी पड़ती है। इन नौ दिनों की अवधि को ही नौतपा कहा जाता है। इस बार 25 मई से नौतपा की शुरुआत हो गई है और यह 2 जून को खत्म हो जाएगा ।