Lok Sabha Session LIVE : शुरू हुआ 18वीं लोकसभा का पहला सत्र, PM मोदी ने सांसद पद की शपथ ली

22
0

नेशनल डेस्क: अप्रैल से जून तक चलने वाले आम चुनावों के बाद पहला लोकसभा सत्र आज से शुरू हुआ है, हालांकि नीट परीक्षा विवाद के बीच यहां हंगामे के आसार बने हुए हैं। 18वीं लोकसभा में, एनडीए के पास 293 सीटों के साथ बहुमत है, जबकि भाजपा के पास 240 सीटें हैं, जो अपने दम पर 272 बहुमत के आंकड़े से कुछ ही दूर है। विपक्षी INDIA गुट के पास 234 सीटें हैं, जिनमें से कांग्रेस के पास 99 सीटें हैं। सत्र में नवनिर्वाचित सांसदों का शपथ ग्रहण और निचले सदन के अध्यक्ष का चुनाव होगा। पीएम मोदी 2 जुलाई को लोकसभा को संबोधित करेंगे।

Lok Sabha Session LIVE :

– सबसे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शपथ ली।
– प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने राधा मोहन सिंह और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते और गृहमंत्री अमित शाह को शपथ दिलाई है। इसके बाद अब नए सांसदों को शपथ दिलाई जा रही है।

NEET विवाद का असर लोकसभा की कार्यवाही पर पड़ सकता है
NEET UG पेपर लीक विवाद के बीच 18वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू होने जा रहा है, जिसका असर कार्यवाही पर पड़ सकता है। विपक्ष ने NEET को एक घोटाला करार दिया है और मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए जिम्मेदार राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की दक्षता पर चिंता जताई है।

सरकार से नाराज INDIA ब्लॉक  
नवनिर्वाचित I.N.D.I.A ब्लॉक के सांसद सांसदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रोटेम स्पीकर की सहायता के लिए स्पीकर की कुर्सी पर नहीं बैठेंगे। कांग्रेस और I.N.D.I.A ब्लॉक की पार्टियां इस बात से नाराज हैं कि परंपरा तोड़ी गई, 8 बार के कांग्रेस सांसद के सुरेश की जगह 7 बार के बीजेपी सांसद भर्तृहरि मेहताब को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया।