IPL 2024, SRH vs LSG, 57th Match: हेड-अभिषेक के तूफान में उड़ा लखनऊ, SRH ने 10 विकटों से जीता मुक़ाबला

21
0

IPL 2024,SRH vs LSG, 57th Match; आईपीएल 2024 के 17वें सीजन का 57वां मुक़ाबला सनराइजर्स हैदराबाद और लखनऊ सुपर जाएंट्स के बीच खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जा रहा है। दोनों ही टीमें अपना-अपना पिछला मैच गंवाकर यहां आई हैं। दोनों टीमें जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगी। प्लेऑफ के नजरिये से दोनों टीमों के लिए जीत जरूरी है। सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ लखनऊ सुपर जाएंट्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। कप्तान केएल राहुल ने टीम में कुछ बदलाव किए हैं। आज हैदराबाद के कप्तान पैट कमिंस का जन्मदिन भी है। हैदराबाद ने टीम में दो बदलाव किए हैं। मयंक अग्रवाल की जगह सनवरी सिंह और मार्को यानसेन की जगह व्यासकांत को टीम में जगह दी गई है। व्यासकांत का यह आईपीएल डेब्यू है।

हैदराबाद ने लखनऊ को हराया

सनराइजर्स हैदराबाद ने लखनऊ सुपर जाएंट्स को 10 विकेट से हरा दिया है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 165 रन बनाए थे। 166 रन के लक्ष्य को हैदराबाद की टीम ने 10 ओवर के अंदर यानी 9.4 ओवर में हासिल कर लिया। हैदराबाद ने 62 गेंद शेष रहते मैच जीता। ट्रेविस हेड ने 30 गेंद में आठ चौके और आठ छक्के की मदद से 89 रन और अभिषेक शर्मा ने 28 गेंद में आठ चौके और छह छक्के की मदद से 75 रन की नाबाद पारी खेली। अभिषेक ने छक्के के साथ मैच को खत्म किया।

इस जीत के साथ हैदराबाद की टीम अंक तालिका में तीसरे स्थान पर आ गई है। उसके 12 मैचों के बाद सात जीत और पांच हार के साथ 14 अंक हैं। हैदराबाद का नेट रन रेट +0.406 है। वहीं, लखनऊ की यह 12वें मैच में छठी हार रही। टीम 12 अंक और -0.769 के नेट रन रेट के साथ छठे स्थान पर है। हैदराबाद का अगला मैच 16 मई को गुजरात टाइटंस और 19 मई को पंजाब किंग्स से है। यह दोनों मुकाबले हैदराबाद की टीम अपने होमग्राउंड पर खेलेगी। वहीं, लखनऊ की टीम 14 मई को दिल्ली से अरुण जेटली स्टेडियम में और 17 मई को मुंबई से वानखेडे़ में भिड़ना है।

लखनऊ ने 166 रन का लक्ष्य दिया

लखनऊ सुपर जाएंट्स ने सनराइजर्स हैदराबाद के सामने 166 रन का लक्ष्य रखा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए लखनऊ ने 20 ओवर में चार विकेट गंवाकर 165 रन बनाए। एक वक्त लखनऊ ने 12वें ओवर में 66 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद आयुष बदोनी और निकोलस पूरन ने 52 गेंद में 99 रन की नाबाद साझेदारी निभाई। बदोनी ने 30 गेंद में नौ चौके की मदद से नाबाद 55 रन बनाए। वहीं, पूरन 26 गेंद में छह चौके और एक छक्के की मदद से 48 रन की नाबाद पारी खेली।

केएल राहुल 33 गेंद में 29 रन, क्विंटन डिकॉक दो रन और मार्कस स्टोइनिस तीन रन बनाकर आउट हुए। वहीं, क्रुणाल पांड्या ने 21 गेंद में 24 रन बनाए। हैदराबाद की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट लिए। वहीं, कप्तान पैट कमिंस को एक विकेट मिला।

मयंक बाहर हुए:-

आयुष बदोनी का इस आईपीएल में प्रदर्शन औसत ही रहा है और वह अपनी उपयोगिता साबित करना चाहेंगे। गेंदबाजी में तेज गेंदबाज मयंक यादव आईपीएल से बाहर हो गए हैं जबकि बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मोहसिन खान को भी चोट लगी है। अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल हक, युवा यश ठाकुर, स्टोइनिस और स्पिनर क्रुणाल पंड्या तथा रवि बिश्नोई पर दारोमदार होगा।

अंक तालिका :-

अपने बल्लेबाजों के खराब प्रदर्शन से उबरकर सनराइजर्स हैदराबाद लखनऊ सुपरजाएंट्स के खिलाफ बुधवार को आईपीएल के मैच में जीत दर्ज करके प्लेऑफ का दावा पुख्ता करने के इरादे से उतरेगी। दोनों टीमों के 11 मैचों में 12 अंक हैं। सनराइजर्स का नेट रनरेट (-0.065) लखनऊ (-0.371) से बेहतर है। अंकतालिका में कोलकाता नाइटराइडर्स (16), राजस्थान रॉयल्स (16) और चेन्नई सुपरकिंग्स (12) उससे ऊपर हैं। सनराइजर्स और लखनऊ में से जो जीतेगा वह प्लेऑफ की दौड़ में एक कदम आगे होगा।


दोनों टीमों की प्लेइंग-11:-

सनराइजर्स हैदराबाद: ट्रेविस हेड, नीतीश रेड्डी, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), अब्दुल समद, शाहबाज अहमद, सनवीर सिंह, पैट कमिंस (कप्तान), भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, विजयकांत व्यासकांत, टी नटराजन।
इम्पैक्ट सब: ग्लेन फिलिप्स, उमरान मलिक, अभिषेक शर्मा, मयंक अग्रवाल, वाशिंगटन सुंदर।

लखनऊ सुपर जाएंट्स: क्विंटन डिकॉक, केएल राहुल (विकेटकीपर/कप्तान), मार्कस स्टोइनिस, निकोलस पूरन, आयुष बदोनी, दीपक हुड्डा, क्रुणाल पांड्या, कृष्णप्पा गौतम, यश ठाकुर, रवि बिश्नोई, नवीन-उल-हक।
इम्पैक्ट सब: मणिमारन सिद्धार्थ, युद्धवीर सिंह, देवदत्त पडिक्कल, एश्टन टर्नर, अमित मिश्रा।