Golden Temple आने वाली संगतों के लिए जरूरी खबर, की जा रही ये अपील, पढ़ें…

36
0

अमृतसर: श्री हरमंदिर साहिब के दर्शन करने आने वाली संगतों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघुबीर सिंह ने लोगों से अपील की है गुरुद्वारा साहिब आने तक के रास्ते में  गैर-सिखों या प्रवासियों द्वारा बेचे जा रहे रुमाला साहिब को न लें। क्योंकि गैर-सिख और प्रवासी सिख धर्म के सिद्धांतों को नहीं जानते और लोगों को भ्रम में डालकर अपनी दुकानदारी चला रहे है।

सिंह साहिब ने कहा कि कई दिनों से ऐसी खबरें आ रही थीं कि सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के रस्ते में कुछ लोगों द्वारा गुरु साहिब के रूमाले  रेहड़ियों या फिर हाथों में संगतों के आगे-आगे घूमकर बेचते देखें जा रहे हैं, जोकि एक तरफ मर्यादा का पूरी तरफ उल्लंघन किया जा रहा है।  उन्होंने कहा कि यह भी पता चला है कि ये लोग देश-विदेश या दूसरे शहरों से आने वाले श्रद्धालुओं को धोखा देते हुए कहते हैं कि गुरु घर में रुमाला साहिब चढ़ाने से ही यहां आना सफल माना जाएगा।

सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने श्रद्धालुओं से अपील की कि गुरु घर में ऐसा कुछ नहीं है, क्योंकि एक भक्त के लिए गुरु घर में अपनी श्रद्धा लेकर आना बहुत बड़ी बात है। उन्होंने कहा कि सचखंड श्री हरमंदिर साहिब, श्री केसगढ़ साहिब या गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब या अन्य ऐतिहासिक गुरुधामों में आने वाले श्रद्धालु इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें गुरुद्वारा साहिब के रास्तों में लगी रेहड़ी फड़ी से गुरु घरों में चढ़ाने के लिए रूमाला साहिब या फिर अन्य सिख निशान वाली वस्तुएं बिल्कुल ना खरीदें।