Char Dham Yatra 2024 : आज से चारधाम यात्रा शुरू; कई टन फूलों से सजा भव्य मंदिर, CM ने पत्नी संग किया दर्शन, श्रद्धालुओं में खुशी

28
0

Char Dham Yatra: देहरादून। केदारनाथ और यमुनोत्री के कपाट छह माह बंद रहने के बाद शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पर्व पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए और इसी के साथ इस वर्ष की चारधाम यात्र शुरू हो गई। दोनों धामों के कपाट सुबह सात बजे खुले और इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी अपनी पत्नी गीता के साथ केदारनाथ में द्वार खोले जाने की प्रक्रिया के साक्षी बने। बम-बम भोले और बाबा केदार की जय के उद्घोष के साथ प्रात: सात बजे विधि विधान से विशेष पूजा अर्चना के बाद वैदिक मंत्रोच्चार के बीच केदारनाथ मंदिर का मुख्य द्वार श्रद्धालुओं के लिए खोल दिया गया। इस अवसर पर सेना के ग्रेनेडियर रेजीमेंट के बैंड की भक्तिमय धुनों के साथ मंदिर परिसर में मौजूद करीब दस हजार श्रद्धालु भक्ति भाव में डूब गए। कुछ श्रद्धालु परिसर में डमरू के साथ नृत्य करते दिखाई दिए । मंदिर को 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया है। कपाट खुलते समय तीर्थयात्रियों पर हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा भी की गई।वहीं उत्तरकाशी जिले में स्थित यमुनोत्री धाम के कपाट भी सात बजे श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए । इस दौरान परिसर में हजारों श्रद्धालु मौजूद रहे जो मां यमुना की जय का उद्घोष कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं को बधाई दी और देश एवं प्रदेश की खुशहाली की कामना की। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार तीर्थयात्रियों को अच्छी सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है और इस बार चारधाम यात्र नया कीर्तिमान बनाएगी। गंगोत्री धाम के कपाट दोपहर बाद खुलेंगे जबकि चारधामों में शामिल बदरीनाथ के द्वार रविवार को खुलेंगे।

आज दोपहर 12 बजे तृतीय केदार तुंगनाथ धाम के कपाट खोले जाएंगे
आज से हेली सेवा केदारनाथ के लिए शुरू कर दी जाएगी. तृतीय केदार तुंगनाथ धाम के कपाट आज दोपहर 12 बजे खोले जाएंगे। आज सुबह 6 बजे केदारनाथ के कपाट खोल दिए गए हैं। गुरुवार दोपहर 6 6-ग्रेनेडियर आर्मी रेजीमेंट बैंड की मधुर लहरियों के बीच बाबा केदार की पंचमुखी चल विग्रह उत्सव डोली भी केदारपुरी पहुंच गई।

10:29 बजे चारधाम में प्रथम यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे
आज सुबह 10:29 बजे चारधाम में प्रथम यमुनोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे. जबकि गंगोत्री धाम के कपाट दोपहर 12छ25 बजे खुलेगें. कपाट खोलने के समय मां गंगा की उत्सव डोली गुरुवार को शीतकालीन गद्दीस्थल मुखवा से भैरवघाटी के लिए रवाना हो गई है सुबह डोली गंगोत्री धाम पहुंचेगी. जबकि, देवी यमुना की उत्सव डोली शुक्रवार सुबह शीतकालीन गद्दीस्थल खरसाली से यमुनोत्री धाम के लिए रवाना होगी।

कपाट के उद्घाटन के लिए 20 क्विंटल फूलों से भव्य सजावट की गई
कपाट के उद्घाटन के लिए केदारनाथ धाम की 20 क्विंटल, गंगोत्री धाम की 21 क्विंटल और यमुनोत्री धाम की 10 क्विंटल फूलों से भव्य सजावट की गई है. उधर, तृतीय केदार की उत्सव डोली शुक्रवार सुबह चोपता से तुंगनाथ पहुंचेगी।

मौसम विभाग के अनुसार गरज-चमक के साथ बारिश के आसार
मौसम विभाग के जानकारी के अनुसार चारधाम के साथ- साथ आसपास के क्षेत्रों में बारिश होने के आसार दिख रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार उत्तरकाशी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिले में चारधाम यात्रा मार्गों पर बिजली चमकने के साथ हल्की से बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। 4 हजार मीटर से ज्यादा ऊंचाई वाले जगहों पर हल्की बर्फबारी हो सकती है। वहीं मैदानी ईलाकों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि और तेज हवा चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। तापमान में भी एक से दो डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।