Air India Express की बड़ी कार्रवाई, सामूहिक बीमारी की छुट्टी के एक दिन बाद 25 कर्मचारियों को किया बर्खास्त; सैकड़ों उड़ानें हुईं थी प्रभावित

41
0

Air India Express : नई दिल्ली। एयर इंडिया एक्सप्रेस ने कम से कम 25 केबिन क्रू सदस्यों को बर्खास्त कर दिया है, एक दिन बाद जब सैकड़ों कर्मचारियों ने बीमार होने और काम पर रिपोर्ट करने में विफल रहने की सूचना दी, जिसके कारण उड़ान संचालन में बाधा उत्पन्न हुई। एयरलाइन के सूत्रों के अनुसार प्रबंधन ने बुधवार को उन केबिन क्रू सदस्यों को उनके गैर-पेशेवर व्यवहार के कारण बर्खास्त कर दिया, जिन्होंने मंगलवार और बुधवार के बीच बीमार छुट्टी ली थी, जिसके परिणामस्वरूप हजारों यात्रियों को असुविधा हुई।

सामूहिक बीमारी की छुट्टी को एयर इंडिया एक्सप्रेस लिमिटेड कर्मचारी सेवा नियमों का उल्लंघन करते हुए, बिना किसी उचित कारण के काम से पूर्व-निर्धारित और ठोस अनुपस्थिति माना गया था। कर्मचारियों को बर्खास्त करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि उनके कार्यों ने उनके रोजगार अनुबंध में उल्लिखित शर्तों का उल्लंघन किया, जिसके कारण उन्हें तत्काल बर्खास्त कर दिया गया।

सिंह ने कहा कि मंगलवार शाम से, “केबिन क्रू के 100 से अधिक सहयोगियों ने अपनी निर्धारित उड़ान ड्यूटी से पहले, अंतिम समय में बीमार होने की सूचना दी है, जिससे हमारे परिचालन में गंभीर बाधा आ रही है। क्योंकि यह कार्रवाई ज्यादातर एल1 भूमिका सौंपे गए सहकर्मियों द्वारा की गई थी, इसलिए प्रभाव असमानुपातिक था।” अन्य सहकर्मियों के ड्यूटी पर आने के बावजूद 90 से अधिक उड़ानें बाधित हुईं।”

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कुछ लोगों का व्यवहार एयरलाइन के अधिकांश केबिन क्रू के समर्पण का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, जो समर्पण और गर्व के साथ मेहमानों की सेवा करना जारी रखते हैं। “यह कृत्य निश्चित रूप से कंपनी के 2,000 से अधिक केबिन क्रू सहयोगियों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है जो ड्यूटी के आह्वान का जवाब देना जारी रखते हैं और समर्पण और गर्व के साथ हमारे मेहमानों की सेवा करते हैं। मैं उन सभी का आभारी हूं जो इस समय एयरलाइन के साथ खड़े हैं संकट का, “उन्होंने एक बयान में कहा। सिंह ने कर्मचारियों को उनकी किसी भी चिंता का समाधान करने के लिए चर्चा के लिए आमंत्रित किया और आश्वासन दिया कि सभी संचार चैनल खुले हैं।

95 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं…
सामूहिक बीमार छुट्टी के कारण हुए व्यवधान से मंगलवार शाम से बुधवार के बीच एयर इंडिया एक्सप्रेस की 95 से अधिक उड़ानें प्रभावित हुईं, जिससे 10,000 से अधिक यात्री प्रभावित हुए। केबिन क्रू सदस्यों के बीमार होने की सूचना के कारण 90 से अधिक अंतरराष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों में देरी और रद्दीकरण के कारण उड़ान संचालन में व्यवधान उत्पन्न हुआ। इसके जवाब में, एयर इंडिया एक्सप्रेस के सीईओ आलोक सिंह ने आने वाले दिनों में उड़ान संचालन को कम करने की योजना की घोषणा की।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयर इंडिया एक्सप्रेस से विस्तृत रिपोर्ट मांगी
रद्दीकरण और देरी ने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को एयर इंडिया एक्सप्रेस से विस्तृत रिपोर्ट मांगने के लिए प्रेरित किया। मंत्रालय ने एयरलाइन से मुद्दों को तुरंत हल करने और यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि यात्रियों को डीजीसीए मानदंडों के अनुसार सुविधाएं प्रदान की जाएं। मंत्रालय के सूत्रों ने खुलासा किया कि रद्दीकरण और देरी मंगलवार रात से शुरू हुई, जो बुधवार सुबह तक जारी रही, जिसके कारण चालक दल के सदस्यों की अचानक कमी के कारण उड़ान संचालन में कटौती करनी पड़ी। कुछ वरिष्ठ क्रू सदस्यों ने कथित तौर पर स्वास्थ्य समस्याओं का हवाला देते हुए उड़ान संचालन से ठीक पहले अपने मोबाइल फोन बंद कर दिए।