BIS ने वारियाना इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स, जालंधर में मेसर्स जिंदल सोप फैक्ट्री पर मारा छापा

126
0

जालंधर: भारतीय मानक ब्यूरो की जम्मू-कश्मीर शाखा कार्यालय के अधिकारियों की टीम ने 26 जुलाई 2023 को मेसर्स जिंदल सोप फैक्ट्री, वारियाना इंडस्ट्रियल कॉम्प्लेक्स, जालंधर के परिसर में तलाशी और जब्ती की। तलाशी के दौरान, यह देखा गया कि इकाई लगी हुई थी। बीआईएस प्रमाणन चिह्न के बिना खाद्य पैकेजिंग के लिए एल्यूमीनियम मिश्र धातु नंगे पन्नी के निर्माण और बिक्री में, जो भारत सरकार द्वारा जारी गुणवत्ता नियंत्रण आदेश का उल्लंघन है। तलाशी और जब्ती अभियान के दौरान टीम द्वारा भारी मात्रा में तैयार और अर्ध तैयार एल्यूमीनियम पन्नी जब्त की गई। .

बीआईएस अधिनियम, 2016 के तहत अपराधियों के खिलाफ बीआईएस जम्मू और कश्मीर शाखा कार्यालय द्वारा कार्रवाई शुरू की जा रही है। इस कार्रवाई के लिए 2 साल तक की कैद या कम से कम 2 लाख रुपये का जुर्माना हो सकता है।

कई बार देखा गया है कि भारी मुनाफे के लिए नकली आईएसआई मार्क वाले उत्पाद बनाकर आम उपभोक्ताओं को बेचे जाते हैं। इसलिए, लोगों को खरीदारी से पहले बीआईएस वेबसाइट www.bis.gov.in पर जाकर या बीआईएस केयर ऐप के माध्यम से उत्पाद पर आईएसआई मार्क की वास्तविकता का पता लगाना चाहिए। इसलिए, आम जनता से अनुरोध है कि यदि उन्हें किसी उत्पाद पर आईएसआई मार्क के दुरुपयोग का कोई उदाहरण मिलता है, तो इसकी सूचना प्रमुख, जम्मू और कश्मीर शाखा कार्यालय, लेन नंबर 04, सिडको औद्योगिक परिसर, बारी ब्राह्मणा को दी जा सकती है। , जम्मू-181133 (जम्मू-कश्मीर)। ऐसी शिकायतें ईमेल पते jkbo@bis.gov.in याtickets@bis.gov.in पर या टेलीफोन नंबर 0191-222690 पर भी की जा सकती हैं। ऐसी जानकारी का स्रोत गोपनीय रखा जाएगा.