भारत में YouTube का बड़ा एक्शन, 22 लाख से ज्यादा वीडियो किए रिमूव; जानें इसके पीछे की वजह

26
0

नई दिल्ली: यूट्यूब ने बड़ी कार्रवाई की है। दुनिया भर में कंपनी ने 90 लाख से ज्यादा वीडियो हटा दिए हैं। सबसे ज्यादा असर भारत में देखा गया जहां 22।5 लाख से भी ज्यादा वीडियो को यूट्यूब से रिमूव किया गया। गूगल ने यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वाले वीडियो के खिलाफ ये एक्शन लिया है। ये आंकड़े अक्टूबर और दिसंबर 2023 के बीच के हैं। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में वीडियो रिमूव करने की जानकारी दी है।

गूगल की ट्रांसपेरेंसी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल अक्टूबर और दिसंबर के दौरान कुल 30 देशों में सबसे ज्यादा वीडियो भारत के हटाए गए हैं। इसके बाद दूसरे नंबर पर सिंगापुर है, जहां 12।4 लाख वीडियो पर कार्रवाई की गई। 7।8 लाख वीडियो के साथ अमेरिका तीसरे स्थान पर है। यूट्यूब की कम्युनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन करने पर इन वीडियो को रिमूव किया गया है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने अपनी पोस्ट में कहा कि मशीन लर्निंग और ह्यूमन रीव्यूर्स के जरिए पॉलिसी को लागू किया जाता है। कम्युनिटी गाइडलाइंस के उल्लंघन की वजह से अगर कोई वीडियो हटाया जाता है तो वो पूरी तरह हट जाएगा। यानी आप दुनिया के किसी भी हिस्से वो वीडियो नहीं देख सकेंगे।