Weather: पंजाब में बारिश तूफान का Alert, घर से निकलने से पहले पढ़ें ये खबर

32
0

पंजाब डेस्क: पंजाब के मौसम में तापमान में गिरावट से मौसम खुशनुमा हो गया है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। इसी क्रम में मौसम विभाग द्वारा 2 दिन के लिए जारी अलर्ट के चलते तेज बारिश व तूफान की संभावना जताई गई है।

मौसम विज्ञान विभाग के चंडीगढ़ केन्द्र द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक 29 अप्रैल को ऑरेंज अलर्ट रहेगा, जबकि 30 अप्रैल को यैलो अलर्ट रहेगा। यहां उल्लेखनीय है कि ऑरेंज अलर्ट में मौसम खराब होने की संभावना बढ़ जाती हैं, जबकि यैलो अलर्ट में मध्य से तेज बारिश होने का अनुमान बताया गया है। गत रोज लुधियाना में ओलावृष्टि हुई, लेकिन जालंधर में बारिश ने जोर नहीं दिखाया। इसके बावजूद ठंडी हवाओं से मौसम का मिजाज पूरा दिन बदला रहा, जोकि जनता के लिए राहत वाला साबित हुआ। जालंधर सहित आसपास के इलाकों में दिनभर बादल छाए रहे और इसी के चलते सूर्य व बादलों की आंख-मिचौली देखने को मिली।

हवाओं की गति भी मध्यम से तेज रही, जिससे गर्मी का अहसास कम हुआ। दोपहर के मुकाबले शाम को मौसम में और भी ठंडक महसूस की गई , जिसके चलते चौपाटी व अन्य बाजार गुलजार नजर आए। वहीं, पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर पंजाब के मैदानी इलाकों में भी देखने को मिल रहा है। इसी के चलते तापमान में गिरावट हुई है। जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज बदलेगा और बारिश का जोर देखने को मिलेगा। कुछ दिन पहले पंजाब के कई जिलों में बारिश हुई थी, जिसके चलते पंजाब भर में बारिश की संभावना बढ़ी हुई है। हवा में नमी के चलते आर्द्रता बढ़ती है, जिलके चलते बूंदा-बांदी की संभावना बन जाती है। मौसम विशेषज्ञों द्वारा अगले कुछ दिन तक आसमान में बादल छाए रह सकते है।