राजस्थान-बिहार समेत कई राज्यों में बारिश के आसार, बंगाल की खाड़ी में बन सकता है चक्रवात; IMD की चेतावनी जारी

44
0

मौसम विभाग के मुताबिक मध्यप्रदेश राजस्थान उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड ओडिशा बंगाल दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में बुधवार को बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर भारी निम्न दबाव बन रहा है जिसकी वजह से चक्रवात बन सकता है।

 

देश भर में मौसम ने करवट ले ली है। कई राज्यों में पिछले दो-तीन दिनों से आंधी और तूफान के साथ बारिश का दौर जारी है। दिल्ली एनसीआर में बुधवार को लगातार चौथे दिन बारिश हुई। वहीं, मौसम विभाग ने कई राज्यों में अगले कुछ दिनों के लिए तेज आंधी के साथ बारिश की चेतावनी जारी की है।

 

 

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, बंगाल, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर में बुधवार को बारिश के आसार हैं। इसके साथ ही, आईएमडी ने बताया कि बंगाल, दिल्ली सहित कुछ राज्यों में अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है। इसके साथ ही, बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर भारी निम्न दबाव बन रहा है, जिसकी वजह से चक्रवात बन सकता है।

बता दें कि पिछले चार सालों से मई का महीना बंगाल के लिए चक्रवात का महीना रहा है, जिसमें भारी जान-माल का नुकसान होता रहा है। बुधवार को मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक बार फिर भारी निम्न दबाव बन रहा है, जिसकी वजह से चक्रवात बन सकता है।

मौसम विभाग की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि पिछले एक हफ्ते से लगातार हो रही बारिश और आंधी तूफान के बीच आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिसकी वजह से हवाएं गर्म होकर ऊपर नहीं उठ पा रहीं। इसकी वजह से समुद्र तल पर निम्न दबाव बना हुआ है। यह निम्न दबाव आगामी शनिवार को दक्षिण पूर्वी बंगाल की खाड़ी में चक्रवात का रूप ले सकता है।

उसके बाद अगले 48 घंटे तक इसमें और बढ़ोतरी होगी, जिसके कारण बंगाल के तटीय क्षेत्रों में तेज आंधी तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। इससे जानमाल के नुकसान की भी आशंका है। इसके पहले एम्फन और यास चक्रवात की वजह से बंगाल को हुए जानमाल के नुकसान के मद्देनजर मौसम विभाग की ओर से इस संबंध में राज्य सरकार को अलर्ट कर दिया गया है।