सूरज के रौद्र रूप से तपी धरती, श्री मुक्तसर साहिब, बठिंडा, मानसा व फाजिल्का में लू का रैड अलर्ट जारी

15
0

लुधियाना: सूरज के रौद्र रूप से पूरे पंजाब की धरती तप रही है। दिन का तापमान 45 से भी पार हो गया है। इस समय समराला के दिन व मोहाली की रातें सबसे गर्म है। तेज गर्म हवाओं से हर कोई परेशान है लेकिन अभी लोगों को गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है क्योंकि 20 तक बठिंडा, मानसा, मोहाली व श्री मुक्तसर साहिब में लू का रैड अलर्ट, जबकि बाकी शहरों में भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी है।

मौसम माहिरों ने बताया कि ग्लोबल वार्मिग की वजह से पूरे देश में गर्मी अपना कहर बरपा रही है। वहीं दूसरी तरफ गर्मी की वजह ए.सी. है चाहे वो घरों में चलते हो या फिर गाड़ियों में चलने वाले ए.सी. हों। इनका इस्तेमाल इतना बढ़ गया है कि इनसे निकलने वाली गर्म हवाओं में ओर भी ज्यादा तपिश को घोल देती है। इससे भी तापमान में इजाफा हो रहा है।

शनिवार को पूरा दिन लोगों गर्म हवाओं के थपेड़ों ने परेशान किया। सुबह से ही तीखी धूप निकली रही। जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ा वैसे-वैसे गर्मी भी अपने तेवर दिखाने लगी। लुधियाना में दिन का तापमान 45.2 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया, जबकि पंजाब मे समराला में सबसे ज्यादा 46.1 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया गया है। वहीं अगर रात की बात करें तो वो भी 27.1 डिग्री के साथ गर्मी का अहसास करवा रही है। हालांकि मोहाली की रातें सबसे ज्यादा गर्म हैं, क्योंकि वहां का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सैल्सियस रिकार्ड किया जा रहा है। इस समय हवा में नमी की मात्र 34 फीसदी व शाम में 15 फीसदी रिकार्ड किया गया।