भीषण गर्मी के बीच पंजाब के Schools को शिक्षा विभाग ने जारी की Guidelines, पढ़ें…

23
0

पंजाब डेस्क: पंजाब में हीटवेव ने मई महीने में ही अपना जलवा दिखाना शुरू कर दिया है। इसी बीच  शिक्षा विभाग ने एडवाइजरी जारी की है। बता दें कि कई जिलों में दिन का तापमान अब 40 डिग्री पार करने लग पड़ा है। वहीं, 16 मई से पूरे राज्य के लू की चपेट में आने की संभावना है। ऐसे में विशेष एहतियात बरतने की जरूरत है। घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है। गर्मियों के इस मौसम में चलने वाली हीट वेव से स्कूली छात्रों को बचाने के लिए पंजाब शिक्षा विभाग की तरफ से एडवाइजरी जारी कर दी गई है।

  •  स्टूडेंट्स और टीचरों को उचित कपड़े पहनने से लेकर गर्मी से बचने के तौर तरीके बताए गए हैं। विभाग ने तय किया है कि गाइडलाइन की कॉपी पंजाबी में ट्रांसलेट की जाएगी। साथ ही इसे सारे स्कूलों लागू करवाया जाएगा। सुबह मॉर्निंग असेंबली और फिजिकल एजुकेशन के पीरियड में स्टूडेंट्स को इस बारे में जागरूक किया जाएगा।
  • छात्रों और शिक्षकों को सलाह दी गई है कि वे समाचार पत्र पढ़कर या टीवी और रेडियो सुनकर मौसम संबंधी खबरों से अपडेट रहें। अपने फोन पर मौसम डाउनलोड करने का भी सुझाव दिया गया है।
  • सलाह में यह भी कहा गया है कि जलयोजन महत्वपूर्ण है और इसलिए बड़ी मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए। इसके साथ ही एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर आप हृदय, किडनी या लीवर की बीमारियों से पीड़ित हैं या कम पानी पीते हैं तो डॉक्टरी सलाह से तरल पदार्थ बढ़ाने के कदम उठाने चाहिए।