SGPC चुनाव में हरियाणा के 8 विधानसभा क्षेत्रों को शामिल करने की मांग संबंधी हाईकोर्ट में याचिका दायर

38
0

चंडीगढ़ : एसजीपीसी चुनाव में हरियाणा के आठ विधानसभा क्षेत्रों को भी शामिल करने की मांग को लेकर एसजीपीसी के दो सदस्यों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की। हाईकोर्ट ने याचिका पर एसजीपीसी को 2 दिसंबर के लिए नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। यमुनानगर और अंबाला से दो निर्वाचित सदस्यों बलदेव सिंह और गुरदीप सिंह ने याचिका दायर की है।

याचिकाकर्ता ने कहा कि शिरोमणि कमेटी का गठन केंद्रीय अधिनियम के तहत किया गया था और 20 अप्रैल 1996 को केंद्र द्वारा जारी अधिसूचना में, जिसमें चुनाव के लिए 120 निर्वाचन क्षेत्र तय किए गए थे, इसमें हरियाणा के 8 क्षेत्र अंबाला, यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, करनाल भी शामिल थे। इस चुनाव में कैथल, हिसार, सिरसा और डबवाली भी शामिल हैं।

लेकिन अब इस साल 20 अप्रैल को शिरोमणि कमेटी बोर्ड चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई और 4 अक्टूबर और फिर 20 अक्टूबर को मुख्य आयुक्त गुरुद्वारा आयोग ने पंजाब, चंडीगढ़ और हिमाचल प्रदेश के आयुक्तों को मतदाता सूची तैयार करने के आदेश जारी किए हैं। लेकिन हरियाणा के इन निर्वाचन क्षेत्रों को इससे बाहर रखा गया है, इसलिए अब दोनों याचिकाकर्ताओं ने हरियाणा के इन निर्वाचन क्षेत्रों को बाहर कर उन्हें इस चुनाव में शामिल करने की जारी की गई अधिसूचना को रद्द करने की मांग की है।