Onion Price Hike: त्योहारी सीजन में आंखों में आंसू ला रहा प्याज…कीमतों में आया भारी उछाल, जानिए नए भाव

70
0

बिजनेस : प्याज की कीमतों में अचानक उछाल आया है। पिछले हफ्ते जो प्यार 35 से 40 रुपए प्रति किलोग्राम की कीमत पर बिक रहा था वहीं अब उसकी कीमत 60 से 80 रुपए तक पहुंच गई है। मंडी व्यापारियों का मानना है कि आने वाले दिनों में इसकी कीमत 100 रुपए के पार जा सकती है।

 

बता दें कि आमूनन ऐसा होता है कि नवरात्रि में प्याज की डिमांड कम हो जाती है। टमाटर के बाद अब प्याज आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रहा है।

क्यों बढ़ रहे प्याज के दाम

सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि प्याज की कीमतें बढ़ने के पीछे का कारण बाजार में प्याज की कमी है। अगले महीने नवंबर-दिसंबर तक बाजार में नया माल आ जाएगा उसके बाद राहत के आसार हैं।

बफर स्टॉक से बिक्री बढ़ाई

प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत 57 प्रतिशत बढ़कर 47 रुपए प्रति किलोग्राम होने के बाद केंद्र ने उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए खुदरा बाजारों में 25 रुपए प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर ‘बफर स्टॉक’ से प्याज की बिक्री बढ़ाने का शुक्रवार को फैसला किया। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, प्याज की अखिल भारतीय औसत खुदरा कीमत शुक्रवार को बढ़कर 47 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई, जो एक साल पहले समान अवधि में 30 रुपए प्रति किलोग्राम थी। मंत्रालय के अनुसार, जिन राज्यों में कीमतों में तेज वृद्धि हो रही है वहां थोक और खुदरा दोनों बाजारों में ‘बफर स्टॉक’ से प्याज दिया जा रहा है।