घरेलू बाजारों के शुरुआती कारोबार में गिरावट, जानिए Sensex और Nifty के हाल

41
0

मुंबई: घरेलू बाजारों में मंगलवार को शुरुआती कारोबार में गिरावट आई। विदेशी कोषों की निकासी के बीच तीन दिन से जारी बाजार में तेजी पर विराम लग गया। बीएसई का 30 शेयर वाला सूचकांक सेंसेक्स 222.02 अंक गिरकर 73,792.53 अंक पर आ गया। एनएसई निफ्टी 47.65 अंक फिसलकर 22,414.35 अंक पर रहा।

शुरुआती सौदों के बाद सूचकांकों को उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ा और वे मामूली बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। सेंसेक्स में आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी र्सिवसेज, विप्रो, इंफोसिस, बजाज फाइनेंस और एशियन पेंट्स के शेयरों को नुकसान हुआ। इंडसइंड बैंक, एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील और टाइटन के शेयर फायदे में रहे। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी नुकसान में रहा,

जबकि चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की225 और हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहे। अमेरिकी बाजार सोमवार को अधिकतर नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.48 प्रतिशत की बढ़त के साथ 87.84 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को शुद्ध रूप से 522.30 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर बेचे।