IPL 2024, RR vs MI, 38th Match: मुंबई इंडियंस पर भरी पड़ा यशस्वी जायसवाल का बल्ला, मुंबई को नौ विकेट से दी मात

27
0

IPL 2024, RR vs MI, 38th Match; आईपीएल 2024 के 17वें सीजन का 38वां मुक़ाबला मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेला जा रहा है। दोनों टीमों के बीच हुई पिछली भिड़ंत में राजस्थान ने मुंबई को उसके घर में छह विकेट से हराया था। पिछले चार मैच में तीन जीत से कप्तान हार्दिक पांड्या की टीम मुंबई उबरने की राह पर चल रही है, जबकि राजस्थान की टीम के 12 अंक हैं। अंक तालिका में शीर्ष पर चल रही राजस्थान टीम की अगुआई संजू सैमसन कर रहे हैं। वहीं, मुंबई की टीम अंक तालिका में सातवें स्थान पर है।

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया है। इस मैच में मुंबई तीन बदलावों के साथ उतरेगी। आकाश मधवाल, रोमारियो शेफर्ड और श्रेयस गोपाल के स्थान पर नुवान तुषारा, नेहल वढेरा और पीयूष चावला आए हैं। वहीं, राजस्थान की प्लेइंग 11 में एक बदलाव हुआ है। संदीप शर्मा की कुलदीप सेन की जगह वापसी हुई है। इस मैच में एमआई तीन विदेशी खिलाड़ियों के साथ खेलती नजर आएगी। इनमें टिम डेविड, मोहम्मद नबी और गेराल्ड कोएत्जी का नाम शामिल है। वहीं, राजस्थान की तरफ से तीन विदेशी खिलाड़ी खेलते दिखेंगे। इनमें शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल और ट्रेंट बोल्ट का नाम शामिल है।

राजस्थान ने नौ विकेट से जीता मुकाबला

राजस्थान रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल और संजू सैमसन की विस्फोटक साझेदारी के बदौलत नौ विकेट से जीत दर्ज की। राजस्थान की इस सीजन में यह सातवीं जीत है। मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का निर्णय लिया था और 20 ओवर में नौ विकेट खोकर 179 रन बनाए। इसके जवाब में राजस्थान ने 18.4 ओवर में एक विकेट खोकर 183 रन बनाए और नौ विकेट से मुकाबला जीत लिया।

दोनों टीमों के आंकड़े:-

दोनों टीमों के आंकड़े की बात करें तो राजस्थान और मुंबई के बीच अब तक आईपीएल में कुल 29 मैच खेले गए हैं। इनमें से राजस्थान ने 13 और मुंबई ने 15 मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है। वहीं, जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में दोनों के बीच सात मुकाबले हुए हैं। पांच मैच राजस्थान और दो मैच मुंबई ने जीते हैं। इस वेन्यू पर मुंबई को पिछली जीत मई 2012 में मिली थी।

मुंबई ने राजस्थान को दिया 180 रनों का लक्ष्य:-

मुंबई ने राजस्थान के खिलाफ 20 ओवर में नौ विकेट गंवाकर 179 रन बनाए हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस की शुरुआत झटके के साथ हुई थी। 20 रन के स्कोर पर टीम ने तीन विकेट खो दिए। पहले ओवर में बोल्ट ने रोहित (छह) को आउट किया। दूसरे ओवर में संदीप शर्मा ने ईशान किशन को शिकार बनाया। वह बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इसके बाद संदीप ने पारी के चौथे ओवर में सूर्या (10) को आउट किया। इसके बाद तिलक वर्मा और मोहम्मद नबी के बीच चौथे विकेट के लिए 32 गेंदों की साझेदारी हुई। हालांकि, आठवें ओवर में चहल ने नबी को बोल्ड कर दिया। वह 17 गेंदों में 23 रन बनाने में कामयाब हुए। 52 रनों के स्कोर पर मुंबई चार विकेट खो चुकी थी। ऐसे में टीम को एक अच्छी साझेदारी की जरूरत थी।

दोनों टीमों की प्लेइंग-XI :-

मुंबई इंडियंस : ईशान किशन (विकेटकीपर), रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), टिम डेविड, नेहल वढेरा, मोहम्मद नबी, गेराल्ड कोएत्ज़ी, पीयूष चावला, जसप्रीत बुमराह।
इम्पैक्ट सब: नुवान तुषारा, आकाश मधवाल, नमन धीर, शम्स मुलानी, डेवॉल्ड ब्रेविस।

राजस्थान रॉयल्स : यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर/कप्तान), रियान पराग, ध्रुव जुरेल, शिमरोन हेटमायर, रोवमैन पॉवेल, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, संदीप शर्मा, युजवेंद्र चहल।
इम्पैक्ट सब: जोस बटलर, केशव महाराज, शुभम दुबे, नवदीप सैनी, टॉम कोहलर-कैडमोर।