कोविशील्ड वैक्सीन से हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का खतरा! अब दवा कंपनी ने जताई सहानुभूति

30
0

नेशनल डेस्क: एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड कोविड-19 वैक्सीन के संभावित दुर्लभ दुष्प्रभावों को लेकर चिंताओं के मद्देनजर, यूके मुख्यालय वाली फार्मास्युटिकल दिग्गज ने मरीजों की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की है।

एस्ट्राजेनेका के प्रवक्ता का कहना है, “हमारी सहानुभूति उन लोगों के प्रति है, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है या स्वास्थ्य समस्याओं की सूचना दी है। रोगी की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है, और टीके सहित सभी दवाओं के सुरक्षित उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए नियामक अधिकारियों के पास स्पष्ट और कड़े मानक हैं।”

यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब एस्ट्राजेनेका ने स्वीकार किया कि “बहुत ही दुर्लभ मामलों” में, उसका कोविड-19 टीका रक्त के थक्के से संबंधित दुष्प्रभाव का कारण बन सकता है, लेकिन यूके मीडिया में उद्धृत किए जा रहे अदालती दस्तावेजों के अनुसार, इसका कारण अज्ञात है।

बता दें कि इससे पहले वैक्सीन बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने पहली बार अदालत में स्वीकार किया कि कोविशील्ड जैसे ब्रांड के तहत बेची जाने वाली उसकी कोरोनारोधी वैक्सीन का दुष्प्रभाव हो सकता है। कंपनी ने ब्रिटेन के हाई कोर्ट को सौंपे दस्तावेज में स्वीकार किया है कि वैक्सीन लेने के बाद खून के थक्के जमने और प्लेटलेट की संख्या घटने संबंधी दुष्प्रभाव का खतरा रहता है।