भारतीय जमीन को चीनी कब्जे से ‘मुक्त’ कराने समेत CM केजरीवाल ने देश को दी 10 गारंटी

12
0
**EDS: VIDEO GRAB VIA @AamAadmiParty** New Delhi: Delhi Chief Minister and AAP convenor Arvind Kejriwal with Punjab Chief Minister Bhagwant Mann addresses a press conference, in New Delhi, Sunday, May 12, 2024. (PTI Photo)(PTI05_12_2024_000098B)

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री एवं आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को ‘केजरीवाल की गारंटी’ की घोषणा करते हुए केंद्र में ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनने पर भारतीय जमीन को चीनी कब्जे से ‘मुक्त’ कराने समेत 10 कार्य गिनाए और कहा कि इन्हें युद्ध स्तर पर किया जाएगा। लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार का मुकाबला करने के लिए बनाए गए विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ (इंडियन नेशनल डेवलेपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस) में आम आदमी पार्टी, कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कषगम समेत कई अन्य दल शामिल हैं। अंतरिम जमानत पर जेल से रिहा होने के एक दिन बाद केजरीवाल ने शनिवार को कहा था कि ‘इंडिया’ गठबंधन अगली सरकार बनाएगा और उनकी पार्टी ‘आप’ इसका हिस्सा होगी।

रविवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केजरीवाल ने कहा कि लोगों को ‘मोदी की गारंटी’ और ‘केजरीवाल की गारंटी’ के बीच चुनाव करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि केजरीवाल की गारंटी एक ‘‘ब्रांड’’ है। अपनी गारंटी की घोषणा पर ‘आप’ नेता ने कहा, ‘‘मैंने इसके बारे में अपने ‘इंडिया’ गठबंधन के साझेदारों से चर्चा नहीं की है। मैं इन गारंटी को पूरा करने के लिए अपने ‘इंडिया’ गठबंधन के साझेदारों पर दबाव डालूंगा।’’ केजरीवाल ने कहा कि ‘आप’ ने दिल्ली में मुफ्त बिजली, अच्छे स्कूल और मोहल्ला क्लिनिक की अपनी ‘‘गारंटी’’ पूरी की है जबकि ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी गारंटी पूरी नहीं की है।’’ ‘केजरीवाल की गारंटी’ पर उन्होंने कहा कि चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और स्वास्थ्य सुविधाएं तथा हर साल युवाओं के लिए दो करोड़ नौकरियां सृजित करना इसका हिस्सा हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने पंजाब और दिल्ली में चौबीसों घंटे बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने की व्यवस्था पर काम किया। हम पूरे देश में यह कर सकते हैं। देश में सरकारी स्कूलों की स्थिति खराब है। हम देशभर में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराएंगे।’’ मुख्यमंत्री ने अग्निवीर योजना बंद करने का भी वादा किया और कहा कि किसानों को स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार उनकी फसलों पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्र सवरेपरि हमारी गारंटी है। चीन ने हमारी जमीन पर कब्जा जमा लिया और हम इसे उनके कब्जे से मुक्त कराएंगे।’’ केजरीवाल ने दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने का भी वादा किया। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा ने अपनी पार्टी में सभी भ्रष्ट लोगों को शामिल कर लिया है। भाजपा की वाशिंग मशीन को सार्वजनिक रूप से नष्ट कर दिया जाएगा। हम देश में निर्बाध व्यापार और कारोबार के लिए एक व्यवस्था लेकर आएंगे।’’