‘Election Insights’ का 5वां एपिसोड : पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी Sibin C ने कई अहम जानकारियां की साझा

7
0

चंडीगढ़ : मुख्य चुनाव अधिकारी पंजाब के कार्यालय द्वारा एक विशेष पहल के रूप में चलाए जा रहे पॉडकास्ट का पांचवां एपिसोड आधिकारिक सोशल मीडिया पेज (फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब) पर जारी किया गया है। इस एपिसोड में मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने चुनाव से जुड़े कई रोचक और रोचक सवालों के जवाब बेहद आसान तरीके से दिए हैं।

उन्होंने इस एपिसोड में बताया है कि मतदान करते समय मतदाता के बाएं हाथ की उंगली पर ही स्याही क्यों लगाई जाती है। इसके अलावा उन्होंने यह भी जानकारी दी है कि पोलिंग बूथ पर वोट करते समय मोबाइल फोन को बंद करके अपने साथ ले जाया जा सकता है या नहीं। सिबिन सी ने किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने और प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने के लिए मतदान केंद्रों पर की गई व्यवस्था पर भी प्रकाश डाला है।

इसी कड़ी में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने यह भी बताया है कि किस उम्मीदवार की जमानत किन कारणों से जब्त हुई है। सिबिन सी ने यह भी खुलासा किया है कि पहली बार मतदाताओं के लिए होटल, रेस्तरां मालिकों और कोचिंग सेंटरों में क्या छूट और सुविधाएं हैं। इसी कड़ी में मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा चुनाव-2024 के दौरान मिलने वाली दिलचस्प और रोमांचक शिकायतों पर भी प्रकाश डाला है।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के एक प्रवक्ता ने आग्रह किया है कि सभी मतदाताओं और अन्य लोगों को जानकारीपूर्ण सवालों के जवाब जानने के लिए पॉडकास्ट का यह एपिसोड अवश्य देखना चाहिए और इसे दूसरों के साथ भी साझा करना चाहिए ताकि आम जनता इसमें उठने वाले सवालों का जवाब दे सके। चुनाव को लेकर उनके मन की बात का जवाब मिल सकता है। उल्लेखनीय है कि पॉडकास्ट का यह एपिसोड मुख्य निर्वाचन अधिकारी के आधिकारिक सोशल मीडिया पेज फेसबुक, इंस्टाग्राम, एक्स और यूट्यूब पर उपलब्ध है।