जम्मू-कश्मीर के सिख संगठनों द्वारा आयोजित ‘कौन बनेगा गुरसिख प्यारा’ के विजेताओं को किया सम्मानित

Jammu-and-Kashmir-Sikh-Organization

97
0

अमृतसर: बच्चों और युवाओं में सिख धर्म के इतिहास के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए गुरु नानक सेवा चैरिटेबल ट्रस्ट और गुरु नानक इंटरनेशनल कीर्तन काउंसिल जम्मू कश्मीर ने शिरोमणि कमेटी और जम्मू कश्मीर गुरुद्वारा कमेटियों के सहयोग से पिछले दिनों धार्मिक प्रतियोगिता ‘कौन बनेगा गुरसिख प्यारा’ में पहला आयोजन किया था। श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने आज जीवित बच्चों को सम्मानित किया। ये प्रतियोगिताएं भारत के 8 राज्यों सहित यूके में आयोजित की गईं, जिसमें लगभग 70 हजार बच्चों ने भाग लिया। प्रतियोगिताओं के दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले 50 बच्चों का चयन किया गया, जिन्हें आज सम्मानित किया गया. पुरस्कार समारोह के दौरान यूके में आयोजित प्रतियोगिता के 2 विजेता गुरसिमर कौर और महकप्रीत कौर भी मौजूद थे, जिनके जत्थेदार ज्ञानी रघबीर सिंह ने उनका उत्साह बढ़ाया। इस दौरान शिरोमणि कमेटी कार्यालय में भारत के 8 राज्यों के टॉप बच्चों को सम्मान दिया गया। सम्मानित राशि में शिरोमणि कमेटी ने टॉप बच्चों की फीस के लिए 10 लाख रुपये का सहयोग दिया है।

सम्मान के अवसर पर बोलते हुए श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार सिंह साहिब ज्ञानी रघबीर सिंह ने कहा कि बच्चों को अपने धर्म के इतिहास से जोड़ने के ऐसे प्रयास सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि बच्चे देश का भविष्य हैं, जिन्हें आगे चलकर देश का नेतृत्व करना है। इसलिए देश के बेहतर भविष्य के लिए बच्चों को सिखी से जोड़ना बहुत जरूरी है। उन्होंने ‘कौन बनेगा गुरसिख प्यारा’ के आयोजकों को राष्ट्रीय कार्य करने के लिए बधाई दी है और शिरोमणि कमेटी के सहयोग की भी सराहना की है.

इस अवसर पर शिरोमणि कमेटी के सचिव स. प्रताप सिंह और एस. बलविंदर सिंह काहलवां ने कहा कि शिरोमणि कमेटी हर उस सिख संगठन और गुरुद्वारा कमेटी का समर्थन करती है जो सिख धर्म को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं और इस दिशा में ‘कौन बनेगा गुरसिख प्यारा’ कार्यक्रम एक अच्छी पहल है. उन्होंने कार्यक्रम के आयोजकों शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष एडवोकेट हरजिंदर सिंह धामी के कार्यों की सराहना की.
इस अवसर पर धर्म प्रचार समिति के सदस्य मो. सुखवर्ष सिंह पन्नू, सिख नेता नरेंद्र सिंह बारा, महंत मंजीत सिंह जम्मू-कश्मीर, सचिव शिरोमणि कमेटी। धर्म प्रचार समिति के सचिव प्रताप सिंह। बलविंदर सिंह काहलवां, मैनेजर, श्री दरबार साहिब। भगवंत सिंह धंगेरा, प्रभारी, श्री अकाल तख्त साहिब सचिवालय। अजीत सिंह, प्रतियोगिता के आयोजक रागी भाई जगतार सिंह जम्मू, स. नरिंदर सिंह खालसा जम्मू-कश्मीर, स. रणजीत सिंह जम्मू, स. रविंदर सिंह, श्री. अमरीक सिंह, स. रंगील सिंह, एस. इस मौके पर सिख मिशन जम्मू-कश्मीर के प्रभारी चरणजीत सिंह सोढ़ी, भाई हरभिंदर सिंह समेत बड़ी संख्या में प्रमुख हस्तियां मौजूद रहीं।