1 अगस्त से कबाड़ हो जाएंगे ये स्मार्टफोन, चेक करें, कहीं आपका फोन तो नहीं शामिल

1-August-will-be-junk

178
0

गूगल ने अब अपने कुछ एंड्रॉइड का सपोर्ट बंद कर दिया है, जिससे कुछ स्मार्टफोन कबाड़ हो जाएंगे। एंड्रॉइड 4.4 किटकैट पर आधारित स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद किया जा रहा है। इससे करीब 10 साल पुराने स्मार्टफोनों का सपोर्ट बंद हो जाएगा, जिन्हें अपलोडेड ऐप्स नहीं चला पाएंगे। गूगल सपोर्ट 1 अगस्त से देशभर में प्रभावी हो सकता है।

अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है, क्योंकि गूगल की तरफ से कुछ स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद किया जा रहा है। मतलब आपका फोन एक तरह से कबाड़ हो जाएगा। क्योंकि उस फोन में आप कोई भी ऐप का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे या यू कहें कि जिन ऐप्स का इस्तेमाल करेंगे, वो सिक्योर नहीं रहेंगे। हालांकि अब सवाल उठता है कि आखिर कौन से फोन के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद किया जा रहा है, तो बता दें कि गूगल की ओर से एंड्रॉइड 4.4 किटकैट के लिए एंड्रॉइड सपोर्ट बंद किया जा रहा है।

बता दें कि किटकैट को साल 2013 में लॉन्च किया गया था। मतलब अगर आपका स्मार्टफोन किटकैट या उससे पहले के एंड्रॉइड वर्जन पर बेस्ड हैं, तो उसका सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा। साधारण शब्दों में कहें, तो करीब 10 साल पुराने स्मार्टफोन पर गूगल सिस्टम काम करना बंद कर देगा। रिपोर्ट की मानें, तो गूगल सपोर्ट 1 अगस्त से देशभर में प्रभावी हो सकता है।
किन स्मार्टफोन पर होगा असर?
रिपोर्ट की मानें, तो मौजूदा वक्त में 1 फीसद एंड्रॉइड स्मार्टफोन और टैबलेट ही एंड्रॉइड किटकैट एंड्रॉइड सिस्टम पर बेस्ड हैं। इन स्मार्टफोन को गूगल प्ले सर्विस का सपोर्ट नहीं मिलेगा।

कैसे करें चेक कौन-से OS पर आपका फोन कर रहा है काम?
अगर आप चेक करना चाहते हैं की आपका फोन कौन-से ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है तो ऐसा करना बहुत आसान है। इसके लिए अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट्समें जाएं। यहां आपको ओएस का करंट वर्जन दिखाई देगा। अगर यह किटकैट है तो आपका फोन 1 अगस्त से काम करना बंद कर देगा।

सिक्योर नहीं रहेगा OS

गूगल प्ले सपोर्ट बंद होने का मतलब है कि ऑपरेटिंग सिस्टम पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा। मतलब फोन इस्तेमाल के लिहाज से सिक्योर नहीं रहेगी।