बारिश के मौसम में ड्रेस-जूतों में छिप जाते हैं सांप-बिच्छू, सतर्क रहकर करें खुद का बचाव

dress-zoo-in-rain-weather

48
0

बरसात के मौसम में मानसून फैशन  के साथ सावधान रहना भी जरूरी है। इस मौसम में कीड़े-मकोड़ो के अलावा जहरीले जीव सांप-बिच्छू कपड़े, जूते और गाड़ियों आदि में छिपते हैं। इस तरह की कई घटनाएं देखने को मिली हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में एक लड़के की जींस में सांप घुस गया था। हालांकि बाद में सांप को निकाल दिया गया और लड़के को भी बचा लिया गया। मगर उसकी वजह से बेचारे लड़के की सांस घंटों तक अटकी रही। चलिए हम सांप-बिच्छू से अपनी ड्रेस को बचाने के लिए ड्रेस और शूज का रख रखाव करना जान लेते हैं। ताकि हमारी जान जोखिम में न पड़े।

 

रिसर्चर सुनंदा भोला ने बताया, हमें इस बात को समझने के लिए बहुत टेक्निकल होने की जरूरत नहीं है। दरअसल, बारिश के दिनों में बिलों में और अन्य स्थानों पर पानी भर जाता है। इस वजह से सांप-बिच्छू घरों में घुस जाते हैं। वहां पर ये बाहर पड़े जूते और कपड़ों के अंदर या पॉकेट में जाकर बैठ जाते हैं। बरसात में सांप-बिच्छू निकलने की घटनाएं आम होती हैं। इनसे हमें खुद का बचाव करना आना चाहिए।

हम लोग कपड़ों को लापरवाही से कहीं पर भी टांग देते हैं। जिसकी वजह से उनमें सांप-बिच्छू आसानी से घुस सकते हैं। अगर कपड़ों को व्यवस्थित तरीके से वार्डरोब या अल्मीरा में रखा जाए तो उसमें इनके घुसने की संभावना कम हो जाती है।

बरसात के मौसम में कपड़ों को धोने के बाद हैंगर में लटकाकर सूखने के लिए टांगें। कई लोग कपड़ों को छत या बाउंड्री की दीवार पर डाल देते हैं। इस वजह से उनमें सांप या बिच्छू जैसे जीव आसानी से घुस जाते हैं। बरसात में कपड़ों को सुखाने का सही तरीका भी जान लें।

अगर आपने कपड़ों को बाहर सूखने के लिए डाला है तो उनको उतारने के बाद यूं ही न फेंक दें। आप कपड़ों को एक बार झाड़ दें। उसके बाद उनको अच्छी तरह फोल्ड करके ही वार्डरोब में रखें।

आप भले ही जितने भी व्यवस्थित तरीके से कपड़े और ड्रेस को रखे हों। उनको पहनने से पहले जरूर झाड़ लें। उसके बाद ही उनको पहनें। ऐसा करने वालों के लिए शायद इस तरह का खतरा कम हो जाए।