सिरसा के डीसी पार्थ गुप्ता ने आंगनवाड़ी केंद्र का किया औचक निरीक्षण किया

Sirsa-K-DC-Parth-Gupta

91
0

सिरसा के डीसी पार्थ गुप्ता ने गांव फतेहपुरिया में आंगनवाड़ी केंद्र और सरकारी स्कूल का औचक निरीक्षण किया। इस मौके पर डीसी पार्थ गुप्ता के साथ सिरसा के एसडीएम राजेंद्र कुमार , तहसीलदार विनती, महिला एवं बाल विकास अधिकारी डा. दर्शना सिंह, डीडीपीओ राजेश कुमार सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। सबसे पहले डीसी गांव के आंगनबाड़ी केंद्र में पहुंचे। यहां उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में दी जा रही सुविधाओं, साफ-सफाई व स्वच्छ पेयजल बारे जानकारी ली। डीसी पार्थ गुप्ता ने गांव के आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित बच्चों से एक-एक कर उनसे उनका नाम पूछते हुए परिचय लिया। इस दौरान उन्होंने बच्चों को बिस्कुट भी दिए, इससे बच्चे बेहद खुश हुए और उन्होंने खुशी-खुशी अपना परिचय दिया। उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र के हाजिरी रजिस्टर को भी चेक किया और केंद्र में बच्चों के रजिस्ट्रेशन व उपस्थिति बारे जानकारी ली है।

उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र की खाद्य सामग्री स्टोर व रसोई का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके बाद सिरसा के डीसी पार्थ गुप्ता ने सरकारी स्कूल का भी औचक निरिक्षण किया। स्कूल में साफ़ सफाई नहीं होने के चलते डीसी पार्थ गुप्ता ने स्कूल के प्रिंसिपल को फटकार भी लगाई और स्कूल के साफ़ सफाई की उचित व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए। इस दौरान उन्होंने स्कूल की 8 से लेकर 10 तक की कक्षा में जाकर बच्चों की शिक्षा के बारे में जानकारी ली। प्रत्येक कक्षा में पहुंचने पर सभी बच्चों ने उपायुक्त को वेलकम किया। उपायुक्त को अपने बीच पाकर बच्चे बेहद खुश नजर आए। उपायुक्त ने बच्चों से शिक्षा से जुड़े सवाल किए। बच्चों बेहद ही सहज रुप से प्रत्येक सवाल का सही जवाब दिया। इस पर उपायुक्त ने सभी बच्चों द्वारा की गई तैयारी की सराहना की। उन्होंने स्मार्ट बोर्ड के माध्यम से दी जा रही शिक्षा के बारे में भी जानकारी ली।

डीसी पार्थ गुप्ता ने प्राईमरी स्कूल के छोटे-छोटे बच्चों को पौधे वितरित किए। उन्होंने बच्चों को पौधे लगाने व इसकी देखभाल करने के लिए प्रोत्साहित किया। बच्चों को पेड़-पौधों की आवश्यकता व इनके महत्व के बारे में भी जागरूक किया। मीडिया से बातचीत करते हुए सिरसा के डीसी पार्थ गुप्ता ने कहा कि आंगनवाड़ी केंद्र और सरकारी स्कूल में निरिक्षण किया गया है और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए गए है। उन्होंने कहा कि स्कूल के बच्चों से उन्होंने कुछ सवाल जवाब भी किए जिसपर बच्चों ने सही जवाब भी दिए। उन्होंने कहा कि गांव फतेहपुरिया में बच्चों में खेल और पढ़ाई के प्रति एक अलग से ही रूचि देखने को मिली है।