स्कूली छात्रों ने किया जालंधर में इंडस्ट्री ABS Foods Pvt. Ltd. का दौरा

school students did

84
0

जालंधर : बीआईएस जम्मू और कश्मीर शाखा कार्यालय ने आज जालंधर में साईं दास एएस सीनियर सेकेंडरी स्कूल, पटेल चौक, जालंधर के छात्रों के लिए एबीएस फूड्स प्राइवेट लिमिटेड में एक्सपोज़र विजिट का आयोजन किया। दौरे का उद्देश्य छात्रों को बीआईएस-प्रमाणित विनिर्माण इकाई का अनुभव देकर गुणवत्ता के प्रति जागरूक बनाना था।

इस दौरान छात्रों ने उद्योग का दौरा किया और उन्हें मानकों और अनुरूपता मूल्यांकन के माध्यम से उपभोक्ताओं के अधिकारों की रक्षा में बीआईएस की भूमिका से अवगत कराया गया। आईएसआई मार्क योजना उपभोक्ताओं को उत्पाद की गुणवत्ता, सुरक्षा और विश्वसनीयता की तीसरे पक्ष की गारंटी प्रदान करती है।

छात्रों को मानक निर्माण, उत्पाद प्रमाणन, हॉलमार्किंग, सिस्टम प्रमाणन, विदेशी निर्माता प्रमाणन योजना, अनिवार्य पंजीकरण योजना और परीक्षण और अंशांकन सेवाओं की प्रक्रियाओं के बारे में बताया गया। छात्रों ने बीआईएस ई-पोर्टल ‘नो योर स्टैंडर्ड्स’ के माध्यम से भारतीय मानकों को डाउनलोड करना भी सीखा।

बाद में, छात्रों ने मैसर्स एबीएस फूड्स प्राइवेट लिमिटेड, जालंधर का दौरा किया, जहां पैकेज्ड पेयजल को संसाधित किया गया और आईएस 14543 के अनुसार गुणवत्ता परीक्षण दिखाया और समझाया गया, फर्म के निदेशक प्रशांत गंभीर ने उनके कारखाने में निर्मित होने वाले विभिन्न उत्पादों के बारे में बताया। कार्यक्रम में बीआईएस-जेकेबीओ के निदेशक तिलक राज और एसपीओ, बीआईएस-जेकेबीओ आशीष द्विवेदी ने भी विभिन्न आईएसआई मार्क आवश्यकताओं को प्रस्तुत किया और समझाया।

आशीष ने लाइसेंस की प्रक्रिया और बीआईएस द्वारा की जाने वाली गुणवत्ता जांच के बारे में भी बताया। गुणवत्ता नियंत्रण कर्मियों ने पैकेज्ड पेयजल के निर्माण और परीक्षण प्रक्रियाओं के बारे में बताया। मेंटर राजेश मेहता और रिसोर्स पर्सन संजीवन सिंह डढवाल के मार्गदर्शन में लगभग 39 छात्रों ने उद्योग का दौरा किया। उन्होंने बीआईएस गतिविधियों में गहरी रुचि दिखाई। उन्होंने इस तरह की एक्सपोज़र विजिट आयोजित करने में बीआईएस पहल की सराहना की।