Rain in Delhi: दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना, 5 जून तक लू की संभावना नहीं

116
0

नई दिल्ली, Newssixer24 राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और इससे सटे कई इलाकों में आज बुधवार को भी झमाझम बारिश का दौर जारी है। नौतपा के दिनों में बारिश से राजधानी का मौसम सुहावना हो गया है।

बारिश का यलो अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बुधवार को खुशनुमा मौसम बना रहने की संभावना जताई है। मौसम विभाग ने बुधवार के लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है। पूर्वानुमान है कि बुधवार को दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

इस दौरान हवा की गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक रहने के आसार हैं। अधिकतम तापमान 35 जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

जून के पहले सप्ताह में भी गर्मी से रहेगी राहत
दिल्ली में मई और जून माह सबसे ज्यादा गर्म रहता है। लेकिन इस बार बीच बीच में आने वाले पश्चिमी विक्षोभ के चलते मई के ज्यादातर दिनों में तापमान सामान्य से नीचे रहा है।

जून के पहले सप्ताह में भी मौसम का यही रुख बने रहने के आसार हैं। मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक पांच जून तक दिन का तापमान 39 डिग्री सेल्सियस तक रहने के आसार हैं। जून के पहले हफ्ते तक लू से राहत रहने के आसार हैं।

कल भी हुई थी बारिश
बता दें कि इससे पहले कल यानी मंगलवार को भी हैरान कर देने वाला मौसम देखने को मिला था। मंगलवार को दिन भर जहां धूप के साथ सूरज एवं बादलों के बीच आंखमिचौली चलती रही।

शाम के समय तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश देखने को मिली। मंगलवार को दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही धूप खिल गई थी। दोपहर में कड़ी धूप में लोगों को गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा।

अधिकतम तापमान 35.9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 20.7 डिग्री सेल्सियस रहा। हवा में नमी का स्तर 91 से 48 प्रतिशत तक रहा। रिज क्षेत्र का न्यूनतम तापमान सबसे कम 17.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

शाम को अचानक मौसम बदल गया। दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में घने बादल छा गए। धूल भरी तेज आंधी चलने लगी। फिर तेज हवाओं के साथ बौछारें पड़ने लगीं। कुछ इलाकों में हल्की बारिश हुई। इससे दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया।

कहां हुई कितनी बारिश?
मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान सफदरजंग में जहां 52 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली वहीं पालम में इसकी रफ्तार 65 किमी प्रति घंटे तक रही। जहां तक बारिश का सवाल है, तो शाम साढ़े पांच से रात साढ़े आठ बजे के बीच में सफदरजंग में 19.2 मिमी और पालम में 15.1 मिमी बारिश रिकार्ड की गई।

मौसम में लगातार बन रही नमी, बूंदाबांदी, बारिश और तेज हवाओं के चलते दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी साफ-सुथरी हुई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक मंगलवार को राजधानी का एक्यूआइ 115 रहा। इस स्तर की हवा को ‘मध्यम’ श्रेणी में रखा जाता है।