पंजाब पुलिस ने आतंकवादी लखबीर लांडा के साथियों के 297 ठिकानों पर की छापेमारी

punjab-police-kill-terrorist

171
0

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान की कल्पना के अनुरूप पंजाब को अपराध मुक्त राज्य बनाने के लिए चल रहे अभियान के बीच भारत और विदेश में स्थित आतंकवादियों, गैंगस्टरों और ड्रग तस्करों के बीच सांठगांठ को तोड़ने के उद्देश्य से एक और कदम उठाते हुए, पंजाब पुलिस ने रविवार को एक विशेष अभियान शुरू किया। आतंकवादी लखबीर सिंह उर्फ लांडा से जुड़े व्यक्तियों के संदिग्ध ठिकानों पर घेराबंदी और तलाशी अभियान।

पुलिस महानिदेशक  पंजाब गौरव यादव के निर्देश पर सुबह 6 बजे से 10 बजे तक एक साथ छापेमारी की गई, जिसमें लखबीर लांडा के कम से कम 297 करीबी सहयोगियों से जुड़े सभी आवासीय और अन्य परिसरों की गहन तलाशी ली गई। राज्य के 28 पुलिस जिले।

विशेष डीजीपी कानून एवं व्यवस्था अर्पित शुक्ला ने कहा कि सभी सीपी/एसएसपी को इस ऑपरेशन को सफल बनाने के लिए एक इंस्पेक्टर या सब-इंस्पेक्टर के नेतृत्व में मजबूत पुलिस दलों को तैनात करने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि पुलिस टीमों को ऑपरेशन के दौरान संदिग्ध व्यक्तियों को पकड़ने के लिए भी कहा गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस की लगभग 150 पार्टियों ने, जिनमें कम से कम 1,200 पुलिस कर्मी शामिल थे, राज्य भर में ये छापेमारी की। उन्होंने कहा कि हाल ही में लखबीर लांडा द्वारा समर्थित मॉड्यूल का भंडाफोड़ करने वाले कई लोगों से पूछताछ के बाद CASO की योजना बनाई गई थी।

विशेष डीजीपी ने कहा कि आगे के सत्यापन के लिए कई लोगों को हिरासत में लिया गया है और उनके कब्जे से आपत्तिजनक सामग्री जब्त की गई है, जिसकी आगे की जांच की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन के दौरान, पुलिस टीमों ने इन अपराधियों से जुड़े घरों और अन्य परिसरों की गहन तलाशी ली और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से डेटा भी एकत्र किया, जिसे फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि पुलिस टीमों ने हथियारों के लाइसेंस की भी जांच की है और लोगों से गोला-बारूद के स्रोत के बारे में पूछताछ की है, इसके अलावा, विदेश स्थित परिवार के सदस्यों की यात्रा विवरण, विदेश से बैंक लेनदेन और आगे की जांच के लिए वेस्टर्न यूनियन और संपत्ति का विवरण इकट्ठा किया है।

प्रासंगिक रूप से, इस तरह के छापे असामाजिक तत्वों के बीच भय पैदा करने में मदद करते हैं, जबकि आम लोगों के बीच सुरक्षा की भावना पैदा करते हैं।