Punjab Police ने चुनाव के दौरान तैनाती के लिए जिला पुलिस से 75% और अन्य इकाइयों से 50% पुलिस बल जुटाया : SPL DGP Arpit Shukla

42
0

जालंधर : आगामी आम चुनाव 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण सुनिश्चित करने के लिए, विशेष पुलिस महानिदेशक (विशेष पुलिस महानिदेशक) कानून और व्यवस्था अर्पित शुक्ला ने गुरुवार को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के साथ रक्षा की दूसरी पंक्ति को और मजबूत करने और सीमा पार से दवाओं की आपूर्ति श्रृंखला को पूरी तरह से तोड़ने के लिए एक अचूक रणनीति बनाई।

सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा करने और आगामी संसदीय चुनाव 2024 से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए विशेष डीजीपी, आईजी फ्रंटियर मुख्यालय बीएसएफ जालंधर डॉ. अतुल फुल्ज़ेले के साथ पंजाब पुलिस, बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और अन्य केंद्रीय एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ संयुक्त समन्वय बैठक कर रहे थे।

बैठक में जोनल निदेशक एनसीबी, एडीजीपी राज्य सशस्त्र पुलिस (एसएपी) एमएफ फारूकी, डीआइजी बॉर्डर रेंज राकेश कौशल और डीआइजी फिरोजपुर रेंज रंजीत सिंह ढिल्लों भी शामिल हुए। बीएसएफ और पंजाब पुलिस के बीच अधिक तालमेल और टीम वर्क का आह्वान करते हुए, विशेष महानिदेशक अर्पित शुक्ला ने सीमावर्ती राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए दोनों बलों को एक टीम के रूप में काम करने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने कहा कि रक्षा की पहली पंक्ति में तैनात होने के कारण, बीएसएफ को आतंकवादियों, आतंकवादियों या तस्करों द्वारा तस्करी और घुसपैठ की कोशिशों को रोकने के लिए अधिक सतर्क रहने की जरूरत है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रात्रि गश्त पर तैनात पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ाने का भी आदेश दिया।

विशेष डीजीपी ने बीएसएफ को पंजाब की सीमाओं पर ड्रोन अभियानों का मुकाबला करने के लिए ड्रोन डिटेक्शन तकनीक का उपयोग करने की सलाह दी, जो सीमा पार से दवाओं की तस्करी के नए तरीके के रूप में उभरा है। उन्होंने सीमावर्ती जिलों के सभी एसएसपी को ग्राम स्तरीय रक्षा समिति (वीएलडीसी) के सदस्यों के साथ नियमित बैठकें आयोजित करने और ड्रोन की आवाजाही पर कड़ी निगरानी रखने के लिए फील्ड स्टाफ और वीएलडीसी सदस्यों को संवेदनशील बनाने का भी निर्देश दिया।

जानकारी के मुताबिक, 2023 में सीमा पार 325 ड्रोन देखे गए, जिनमें से 118 ड्रोन सफलतापूर्वक बरामद किए गए। इसी तरह 2024 में अब तक 26 ड्रोन बरामद किए गए हैं। आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर विवरण साझा करते हुए, विशेष पुलिस महानिदेशक अर्पित शुक्ला ने कहा कि राज्य भर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है और पंजाब पुलिस ने चुनाव के दौरान तैनाती के लिए जिला पुलिस से 75 प्रतिशत और अन्य इकाइयों से 50% पुलिस बल जुटाया है। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने शराब और नशीली दवाओं की तस्करी के खतरे को रोकने के लिए पहले से ही राज्य के 10 सीमावर्ती जिलों के सभी सीलिंग बिंदुओं पर अच्छी तरह से समन्वित मजबूत अंतर-राज्य नाके लगाए हैं। 10 अंतरराज्यीय सीमावर्ती जिलों में पठानकोट, श्री मुक्तसर साहिब, फाजिल्का, रोपड़, एसएएस नगर, पटियाला, संगरूर, मनसा, होशियारपुर और बठिंडा शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि आम जनता के बीच विश्वास पैदा करने के साथ-साथ राज्य के संवेदनशील और अति-संवेदनशील क्षेत्रों पर हावी होने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 25 कंपनियों को राज्य के संवेदनशील जिलों में तैनात किया गया है। 25 कंपनियों में केंद्रीय आरक्षित पुलिस बल (सीआरपीएफ) की पांच कंपनियां, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 15 कंपनियां और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) की पांच कंपनियां शामिल हैं।