नए संसद भवन के उद्घाटन के मौके पर जारी होगा 75 रुपये का स्पेशल सिक्का, पीएम मोदी करेंगे लॉन्च

55
0

वित्त मंत्रालय ने बताया कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का एक स्पेशल सिक्का लॉन्च किया जाएगा। इस सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे “सत्यमेव जयते” लिखा होगा। वहीं, इस सिक्के के बाईं ओर देवनागरी लिपि में “भारत” और दाईं ओर अंग्रेजी में “इंडिया” शब्द लिखा होगा

New Parliament Building Inauguration: देश को 28 मई को नया संसद भवन मिलने वाला है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर 75 रुपये का एक स्पेशल सिक्का लॉन्च किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। वित्त मंत्रालय ने बताया कि नए संसद भवन के उद्घाटन के उपलक्ष्य में 75 रुपये का एक स्पेशल सिक्का लॉन्च किया जाएगा। इस सिक्के के एक तरफ अशोक स्तंभ का सिंह शीर्ष होगा, जिसके नीचे “सत्यमेव जयते” लिखा होगा। वहीं, इस सिक्के के बाईं ओर देवनागरी लिपि में “भारत” और दाईं ओर अंग्रेजी में “इंडिया” शब्द लिखा होगा।

वित्त मंत्री ने बताया कि इस सिक्के में रुपये का चिन्ह भी होगा और अंकों में 75 भी लिखा होगा। सिक्के की दूसरी तरफ संसद की तस्वीर होगी। यहां ऊपर की तरफ देवनागरी लिपी में ‘संसद संकुल’ लिखा होगा और नीचे की तरफ अंग्रेजी में ‘पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स’ लिखा होगा। यह सिक्का 44 मिलीमीटर के व्यास के साथ एक गोलाकार आकार का होगा। इसके किनारों पर 200 सेरेशन होंगे। 35 ग्राम वजन का यह 75 रुपये का सिक्का 4 धातुओं से बना होगा। इसमें 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी तांबा, 5 फीसदी निकेल और 5 फीसदी जस्ता होगा। यह सिक्का भारत सरकार की कोलकाता टकसाल द्वारा बनाया गया है।