आज़ादी के 76 वर्ष पूरे होने पर पंजाब के पुलिस अधिकारी Gurjot Singh ने Mount Elbrus पर की चढ़ाई, फहराया तिरंगा

on-completion-of-76-years-of-independence

97
0

चंडीगढ़ : भारतीय स्वतंत्रता के 76 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में, पंजाब के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी गुरजोत सिंह कलेर ने माउंट एल्ब्रस पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की और यूरोपीय महाद्वीप और रूस के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एल्ब्रस की चोटी पर तिरंगा फहराया। कलेर एक प्रशिक्षित पर्वतारोही हैं और उन्हें उत्तराखंड में उत्तरकाशी के नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग  में बेसिक माउंटेनियरिंग कोर्स  के दौरान सर्वश्रेष्ठ पर्वतारोही चुना गया था।

उनकी हालिया उपलब्धि इस बात को ध्यान में रखते हुए उल्लेखनीय है कि काकेशस का सबसे ऊंचा पर्वत, माउंट एल्ब्रस, समुद्र तल से 5,642 मीटर  ऊपर है। यूरोप की चोटी पर गुरजोत कलेर की टीम के अभियान में 4 और लोग थे। वे भारी बर्फीले तूफ़ान और वायुमंडलीय बिजली से जूझने के बाद 11 अगस्त को सुबह 7 बजे माउंट एल्ब्रस की चोटी पर पहुँचे।

वह वर्तमान में एआईजी-आबकारी और कराधान, पंजाब का प्रभार संभाल रहे हैं, और हाल ही में जनवरी 2023 में कर्तव्य के प्रति उत्कृष्ट समर्पण के लिए मुख्यमंत्री पदक से सम्मानित किया गया और पंजाब सरकार द्वारा शहीद-ए-आजम भगत सिंह राज युवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मार्च 2023 में पंजाब में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ उनकी लड़ाई और खेल की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए।