Jalandhar News: फर्जी ट्रैवल एजेंट गिरफ्तार, 25 लोगों के दबा रखे थे पासपोर्ट

63
0

पठानकोट। कई लोगों से विदेश भेजने के नाम पर 23 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में सदर पुलिस ने एक फर्जी ट्रैवल एजेंट को गिरफ्तार किया है। बता दें, उक्त आरोपी ने लोगों को अर्जेंटीना भेजने के नाम पर ठगी की। वहीं, पुलिस ने आरोपी की ठगी के शिकार लोगों के 25 पासपोर्ट, 6 चेकबुक, 7 एटीएम कार्ड, आधार कार्ड, एक कार, दो फोन, एक घड़ी, पैन कार्ड और वोटर कार्ड बरामद किए हैं।
इसके अलावा, पुलिस ने आरोपी से बड़ी तादाद में फर्जी दस्तावेज भी बरामद किए हैं। आरोपी की पहचान पठानकोट के नरोट मेहरा निवासी जसवीर सिंह उर्फ जस्सी के तौर पर हुई है। एसएसपी पठानकोट हरकमलप्रीत सिंह खख का कहना है कि फर्जी ट्रैवल एजेंट जसवीर सिंह एक विस्तृत वीजा घोटाले का मास्टरमाइंड था। एसएसपी ने बताया कि आरोपी जसवीर ने जिला पठानकोट निवासी सुभाष, नितिन, कुलवंत राज, विशाल, लाखा राम, अरुण कुमार, दयाल चंद और सेहल उर्फ प्रदीप कुमार को अर्जेंटीना में टूरिस्ट वीजा पर भेजने के नाम पर 23 लाख रुपये लिए थे, लेकिन किसी को भी विदेश नहीं भेजा। पुलिस को शिकायत मिली तो आरोपी पर मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया।

लोगों को व्हाटसएप पर भेजे थे फर्जी वीजा
एसएसपी खख ने बताया कि उक्त आरोपी ने सभी पीड़ितों से भारी रकम वसूल की थी। सभी पीड़ितों को आसान वीजा दिलवाने का वादा किया था। लोगों ने आरोपी से विदेश भेजने की मांग की तो उसने कुछ लोगों को व्हाटसएप पर वीजा भेज दिए और उनका फोन उठाना बंद कर दिया। एसएसपी ने बताया कि जिला पुलिस ने इस बाबत अर्जेंटीना की एंबेसी से संपर्क किया तो पता चला कि सब वीजा फर्जी थे। इसके बाद भारतीय एंबेसी को इसके बारे सूचित किया गया। एसएसपी ने बताया कि पठानकोट पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं, अर्थात धारा 406, 420, 467, 468, और 471 के अलावा इमीग्रेशन एक्ट 1983 की धारा 2014 व धारा 24 और पंजाब मानव तस्करी अधिनियम की धारा 13 के तहत मामला दर्ज कर जसवीर सिंह के खिलाफ कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है।

पहले भी दर्ज है धोखाधड़ी का मामला
एसएसपी ने बताया कि प्रारंभिक पूछताछ के दौरान आरोपी ने खुलासा किया कि उसने दुबई में कई वर्षों तक काम किया, बाद में दिल्ली स्थित एक ट्रैवल एजेंसी के साथ काम किया और अंततः आवश्यक पंजीकरण प्रक्रिया पूरा किए बिना 2016 में अपने स्वयं के टूर एंड ट्रैवल बिजनेस में प्रवेश किया। वर्ष 2017 में उसके खिलाफ पठानकोट के सदर थाने में मामला दर्ज किया गया था। एसएसपी ने कहा कि पठानकोट पुलिस ऐसे लोगों से आग्रह करती है जो इस तरह के धोखेबाज ट्रैवल एजेंटों के शिकार हुए हों, वे आगे आएं और जांच में सहयोग करें। वे हेल्पलाइन नंबरों 112/181 के माध्यम से अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं या निकटतम पुलिस स्टेशन जा सकते हैं। पुलिस ऐसे जघन्य अपराधों के लिए जिम्मेदार लोगों को पकड़ने और न्याय सुनिश्चित करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंसी।