भारतीय सेना की पश्चिमी कमान ने मनाया 76वां स्थापना दिवस

indian-army-western-com

262
0

चंडीगढ़ : स्थापना दिवस के अवसर पर, पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, एवीएसएम, लेफ्टिनेंट जनरल मनोज कुमार कटियार ने चंडीमंदिर स्थित वीर स्मृति युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर सर्वोच्च बलिदान देने वाले कमान के बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने सभी रैंकों, दिग्गजों, नागरिक कर्मचारियों और उनके परिवारों को अपनी शुभकामनाएं दीं। उन्होंने सभी सैनिकों से कठोर ट्रेनिंग, उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने और सभी आकस्मिकताओं के लिए हमेशा तैयार रहने का आग्रह किया।

भारत के स्वतंत्र होने के ठीक एक महीने बाद इस कमान को दिल्ली और पूर्वी पंजाब कमान के रूप में स्थापित किया गया था और वाइसरीगल कमान से संचालित किया गया था। डीईपी कमान को 18 जनवरी, 1948 को ‘वेस्टर्न कमांड’ के रूप में फिर से नामित किया गया था, लेफ्टिनेंट जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) केएम करियप्पा, ओबीई को पहले सेना कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया था और इसका मुख्यालय शिमला में स्थित था। बाद में 1985 में, कमांड मुख्यालय को चंडीमंदिर में स्थानांतरित कर दिया गया।

कमांड के सैनिक बाहरी आक्रमण, आंतरिक संघर्ष, आपदाओं और इस वर्ष की बाढ़ और भूस्खलन जैसी आपदाओं में राहत के लिए अपने देशवासियों के साथ खड़े रहे हैं। कमान के बहादुरों को 11 परमवीर चक्र, 01 अशोक चक्र और 143 महावीर चक्र अर्जित का गौरव प्राप्त है।