मंत्रोच्चार से होगी नए संसद भवन के उद्घाटन की शुरुआत, तमिलनाडु से बुलाए गए पुजारी; कुछ ऐसा होगा कार्यक्रम

51
0

New Parliament Building नए संसद भवन का उद्घाटन रविवार को पीएम मोदी करने वाले हैं। इस अवसर पर कई बड़े दिग्गजों समेत सरकार का पूरा मंत्रिमंडल शामिल हो सकता है। आइए जानें कार्यक्रम से जुड़ी पल-पल की जानकारी….

नई दिल्ली, New Parliament Building प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार 28 मई को नए संसद भवन का उद्घाटन कर राष्ट्र को समर्पित करेंगे। उद्घाटन की शुरुआत पूजा से होगी और इसमें कई दिग्गज नेता शामिल होंगे। उधर, उद्घाटन से पहले ही विपक्ष ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है और पीएम मोदी की जगह राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु से नए संसद के उद्घाटन की मांग रखी है।

दो चरणों में होगा उद्घाटन
नए संसद भवन का उद्घाटन दो चरणों में होगा। समारोह से पहले की रस्में सुबह शुरू होंगी और संसद में गांधी प्रतिमा के पास एक पंडाल में आयोजित होने की संभावना है। पीएम मोदी, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और सरकार के कुछ वरिष्ठ मंत्रियों के समारोह में शामिल होने की उम्मीद है।
दूसरा चरण दोपहर में राष्ट्रगान के गायन के साथ शुरू होने की उम्मीद है।
नेता लोकसभा और राज्यसभा कक्ष का करेंगे निरीक्षण
बताया जा रहा है कि पूजा के बाद गणमान्य लोग नए भवन में लोकसभा के कक्ष और राज्यसभा कक्ष के परिसर का निरीक्षण करेंगे। संभावना है कि कुछ अनुष्ठानों के बाद लोकसभा कक्ष में स्पीकर की कुर्सी के ठीक बगल में पवित्र ‘सेंगोल’ स्थापित किया जाएगा, जिसके लिए इसे डिजाइन करने वाले मूल जौहरी सहित तमिलनाडु के पुजारी मौजूद रहेंगे।