Spiti Valley में हुई सर्दियों की पहली बर्फबारी, घाटी में बढ़ी ठंडक

first-winter-in-spiti-valley

95
0

कुल्लू  : हिमाचल प्रदेश में अब ऊंचाई वाले इलाकों में जहां ठंडक बढ़ गई है। तो वहीं जिला कुल्लू और लाहौल स्पीति की ऊंची चोटियों पर भी हिमपात होना शुरू हो गया है। शनिवार सुबह लाहौल स्पीति के स्पीति घाटी में बर्फबारी शुरू हो गई, जिससे पूरी घाटी में तापमान कम हो गया है। इसके अलावा सितंबर माह में ही बर्फबारी होने के चलते लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि अभी तक लोग अपने लिए जलावन की लकड़ी व अन्य सामग्री का भंडारण नहीं कर पाए हैं। जिला लाहौल स्पीति की स्पीति घाटी में शनिवार सुबह बर्फबारी शुरू हो गई।

वहीं लाहौल की ऊंची चोटियों पर भी ताजा हिमपात हुआ है। इसके अलावा मनाली के साथ लगते ऊंची चोटियों पर भी हल्का हिमपात हुआ है। जिससे जिला कुल्लू के ऊपरी इलाकों में भी ठंडक बढ़ गई है। ऐसे में अब आने वाले दिनों में अगर बारिश होती है तो लाहौल स्पीति के साथ-साथ मनाली की चोटियां बर्फबारी से सरोबार हो जाएंगे। इसके अलावा मनाली लेह सड़क मार्ग के बारालाचा, शिंकुला दर्रे पर भी हल्की बर्फबारी हुई।

हालांकि इस सड़क मार्ग पर अभी भी छोटे वाहनों की आवाजाही जारी है। लेकिन अगर आने वाले दिनों में बर्फबारी होती है तो इस सड़क मार्ग पर छोटे वाहनों की आवाजाही पर भी रोक लग जाएगी। ऐसे में देश-विदेश के सैलानियों को अगले साल अप्रैल माह तक इस सड़क मार्ग के बहाल होने का इंतजार करना होगा। स्पीति में तैनात जिला सहायक लोक संपर्क अधिकारी अजय बनियाल ने बताया कि शनिवार को स्पीति घाटी में बर्फबारी हुई है। जिससे घाटी का तापमान काफी कम हो गया है। ऐसे में स्पीति घाटी में इस सर्दियों की पहली बर्फबारी के चलते अब आने वाले दिनों में बर्फबारी होने की संभावना भी बढ़ गई है।