हिसार के सिरसा रोड बाईपास पर जाम, किसान कर रहे ये बड़ी मांग

hisar-of-sirsa-road-bypass

69
0

हिसार से दिल्ली जाने वाला रास्ते पर किसान 70 दिनों से धरने पर बैठे हैं। किसान मांग कर रहें हैं की उन्हें बीमा राशि दी जाए। हिसार में किसान संघर्ष समिति द्वारा किए गए ट्रैक्टर प्रदर्शन के मामले में किसानों की जीत हुई है किसान संगठनों ने आह्वान किया था कि आज हिसार के लगभग सचिवालय को जाम कर दिया जाएगा। इसके तहत पुलिस प्रशासन ने हिसार को चारों ओर से नाके लगाकर बंद कर दिया था। ऐसे में किसानों ने अपने ट्रैक्टर लगाकर और उनको जाम कर दिया था जिससे किसानों में काफी रोष था जाम होने से हिसार राजगढ़ रोड बालसमंद रोड सिरसा बाईपास दिल्ली रोड सहित अन्य रोड पर आने-जाने वाले वाहन चालकों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

किसानों और प्रशासन के बीच दो दौर की वार्ता चली जिसमें प्रशासन ने 50 करोड़ की बीमा राशि का बकाया देने का आह्वान किया है। वही पुलिस प्रशासन की ओर से रात को कुछ किसानों के साथ अभद्र व्यवहार करने के मामले में एक पुलिस कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया गया है और 12 अन्य की जांच की जाएगी। किसान नेताओं ने प्रशासन को 20 दिन का समय दिया है। जिसमें प्रशासन ने किसानों को कहा है कि 15 दिन के अंतराल में आपकी बकाया राशि मिल जाएगी। ऐसे में किसानों ने इस जीत पर हिसार में ट्रैक्टर यात्रा निकाली किसान नेता किसान नेता संदीप ने कहा कि प्रशासन के साथ दो दौर की वार्ता चली थी। जिसमें प्रशासन ने अभी किसानों की कुछ मांगों को मान लिया है जो कुछ किसानों की करोड़ों रुपए की बीमा राशि की किस्त जून के खाते में नहीं मिली है।

उनको मिल जाएगी उन्होंने कहा कि प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि आने वाले समय में जो बकाया राशि बची है। उसे उसे भी उनके खातों में डाल दिया जाएगा उन्होंने कहा कि 20 दिन का प्रशासन को समय दिया गया है। किसान यूनियन के महासचिव दिलबाग उड़ने कहा कि किसान हिसार के लघु सचिवालय में 71 दिनों से बैठे हुए हैं सरकार ने किसानों की एक भी बात नहीं सुनी है उन्होंने कहा कि किसान संगठनों ने आज के लिए आवाहन किया था कि हिसार के लघु सचिवालय को जाम कर दिया जाएगा तो हिसार में 50 से अधिक गांव के लोग 1000 ट्रैक्टर ट्रालियां लेकर हिसार में पहुंच गए थे। उन्होंने कहा कि बाद में प्रशासन ने वार्ता के लिए बुलाया था।

उन्होंने कहा कि प्रशासन ने किसानों की कुछ मांगों को पूरा कर दिया है। जिसमें करोड़ों रुपए का का मुआवजा दे दिया गया है जिन गांव पर किसानों को मुआवजा नहीं दिया है या जिसमें टेक्निकली दिखते हैं उन्हें दूर करके उन्हें भी मुआवजा दे दिया जाएगा उन्होंने कहा कि घटनास्थल पर एक पुलिस कर्मचारी ने किसानों के साथ अभद्र व्यवहार किया था इस मामले में पुलिस पुलिस प्रशासन ने उन्हें सस्पेंड कर दिया है और अन्य कर्मचारियों की जांच चल रही है। उन्होंने कहा कि किसानों का हिसार में लगातार धरना जारी रहेगा और किसानों को 15 दिन का अभी समय दिया गया है।