पुलिसकर्मी बिना रसीद दिए जुर्माना ले तो करें ये काम

129
0

Challan Rules: भारत में यातायात से जुड़े कड़े नियम हैं. नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना लगाने के साथ-साथ जेल भेजे जाने तक का प्रावधान भी है. ज्यादातर मामलों में पुलिस चालान काटकर जुर्माना वसूलती है. वर्तमान में फिजिकल चालान और ऑनलाइन चालान, दोनों काटे जा रहे हैं.

जिन जगहों पर ट्रैफिक कैमरा लगे हुए हैं, वहां ऑनलाइन चालान ज्यादा कट रहे हैं. वहीं, जहां ट्रैफिक कैमरा नहीं लगे हैं, वहां फिजिकल चालान काटे जाते हैं. ऐसी जगहों से कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं, जिनमें दावा किया जाता है कि यातायात पुलिस द्वारा जुर्माना तो वसूल किया गया लेकिन उसकी रसीद नहीं दी गई.

ऐसी स्थिति में पैसा पुलिसकर्मी अपने पास रखता है. यह करप्शन की श्रेणी में आता है. अगर आप किसी ऐसी स्थिति में फंसते हैं, जहां यातायात पुलिसकर्मी आपसे चालान का जुर्माना बसूल करे लेकिन रदीस ना दे तो आप उसकी शिकायत विभाग के बड़े अधिकारी से कर सकते हैं. जुर्माना भरें तो रसीद जरूर लें.

आप दिल्ली के एक हालिया मामले का उदाहरण ले सकते हैं. दिल्ली यातायात पुलिस के एक कांस्टेबल को विदेशी नागरिक से बिना रसीद दिए पैसे लेने के मामले में निलंबित कर दिया गया है. इस मामले से जुड़ा वीडियो सामने आने के बाद यह कार्रवाई की गई है.

वीडियो में कांस्टेबल को कथित तौर पर एक दक्षिण कोरियाई नागरिक से यातायात नियमों के उल्लंघन को लेकर बिना रसीद दिये पांच हजार रुपये लेते हुए देखा गया है. यातायात पुलिस कांस्टेबल महेश चंद पर आरोप है कि उसने कोरियाई नागरिक को पैसे की कोई रसीद नहीं दी है.

ट्रैफिक पुलिस ने एक ट्वीट में कहा, “सोशल मीडिया पोस्ट पर संज्ञान लेते हुए, वीडियो में दिख रहे संबंधित अधिकारी को जांच लंबित रहने तक निलंबित कर दिया गया है. दिल्ली पुलिस की भ्रष्टाचार के प्रति कतई बर्दाश्त नहीं करने की नीति है.”