Breaking : भाखड़ा के फ्लड गेट खोलने की तैयारी:1651 फीट जलस्तर हुआ, डेंजर जोन से 29 फीट नीचे, किनारे बसे लोगों को पलायन की सलाह

flood-gate-opening-of-bhakra

144
0

पंजाब के भाखड़ा डैम का जलस्तर बढ़ता जा रहा है। ताजा स्थिति को देखते हुए भाखड़ा बांध के फ्लड गेट खोलने की तैयारी चल रही है। ऐसा अंदेशा उपमंडल मजिस्ट्रेट नंगल द्वारा जारी पत्र से हुआ, जो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है।

आज सुबह दर्ज किए गए आंकड़ों के मुताबिक, भाखड़ा डैम का जलस्तर 1651 फीट पर आ पहुंचा है, जबकि खतरे का लेवल 1680 फीट है। चिंता की बात यह है कि पिछले वर्ष आज के ही दिन भाखड़ा डैम का जलस्तर 1587 फीट था, जो पिछले वर्ष के मुताबिक 64 फीट ज्यादा है। राहत की बात यह है कि अभी भी भाखड़ा बांध में पानी का लेवल डेंजर जोन से 29 फीट दूर है।

पत्र में ताजा हालातों के मुताबिक कहा गया है कि किसी भी वक्त भाखड़ा बांध के फ्लड गेट खोलने अंदेशा है। ऐसे में मजिस्ट्रेट द्वारा BDPO दफ्तर तथा अन्य संबंधित विभागों को दरिया किनारे बसे हुए लोगों तथा बाढ़ ग्रस्त संभावित एरिया के लोगों को गांव खाली करवा कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के आदेश दिए गए हैं। इस कार्य में गांव के सरपंचों से संपर्क साध कर सहायता ली जाए।